नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में तेज धूप के साथ गर्मी की शुरुआत हो चकी है। आलम यह है कि धूप इस कदर तेज है कि खुले आसमान में खड़े रहना भी मुश्किल हो रहा है। तेज धूप और गर्मी के चलते शुक्रवार दोपहर में दिल्ली के साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदबाद में न्यूनतम और अधिकतम दोनों तापमान में इजाफा हुआ। शुक्रवार दोपहर में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास चला गया। ज्यादातर इलाकों में अधिकतम तापमान 34 डिग्री के पार तो कुछ जगहों पर 35 डिग्री तक पहुंच गया। 

तेजी से बढ़ रहा तापमान

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, अप्रैल अब दूसरे सप्ताह में प्रवेश कर चुका है। 10 अप्रैल से दिल्ली-एनसीआर में न्यूनतम के साथ अधिकतम तापमान में तेजी से इजाफा होगा। इतना ही नहीं, दिल्ली में आगामी 15 अप्रैल तक अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र दिल्ली के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव (Kuldeep Srivastava, Head of Regional Meteorological Center, Delhi) ने बताया कि 15 अप्रैल तक न्यूनतम 23 से 25 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है, जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा। 

चलने लगे एसी-कूलर

दिल्ली-एनसीआर में हो रही गर्मी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि खासकर सोयासटी में रहने वाले 30 फीसद फ्लैटों में एयर कंडीशन चलने शुरू हो गए हैं। छत वाले घरों में कूलर और एसी का चलना शुरू हो गया है। वहीं, कुछ लोग सर्विसिंग नहीं होने के चलते एसी नहीं चला रहे हैं, लेकिन  कूलर चलाना शुरू कर दिया है। 

प्रदूषण नहीं, अब साफ हवा का टूट रहा रिकॉर्ड

पिछले साल दिल्ली में प्रदूषण ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया था, लेकिन लॉकडाइन के 18 दिन बाद दिल्ली-एनसीआर की हवा साफ हो गई है। मौसम के जानकारों की मानें तो दिल्ली-एनसीआर के लोग पिछले 6 सालों के दौरान सबसे साफ हवा में सांस ले रहे हैं। इससे पहले कभी भी लगातार इतने दिन अच्छी और सामान्य श्रेणी में नहीं रही हवा।

लगातार गिर रहा AQI

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) के मुताबिक, शुक्रवार को वायु गुणवत्ता स्तर (Air Quality Index) 100 से कम है, जबकि बृहस्पतिवार को दिल्ली का दिल्ली का एयर इंडेक्स महज 86 दर्ज किया गया था। दिनभर की रिपोर्ट आने के बाद AIQ 86 से भी नीचे जा सकता है।

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस