नई दिल्ली [राकेश कुमार सिंह]। इटेंलिजेंस ब्यूरो के सिपाही अंकित हत्याकांड में मुख्य आरोपित बनाए गए पार्षद ताहिर हुसैन पर शिकंजा कसने में एक वीडियो अहम कड़ी बना है। दरअसल इस वीडियो में अंकित का शव नाले में फेंके जाने की फुटेज है। इसके अलावा ताहिर के भीड़ को भड़काने, फायरिंग व फैसल फारूख व अन्य संगठनों के साथ लगातार बातचीत के भी सबूत मिले हैं।

आरोप पत्र-1

आरोप पत्र के मुताबिक खजूरी खास इलाके में 25 फरवरी की शाम को ताहिर हुसैन के घर के सामने अंकित शर्मा की हत्या की गई। उनके शरीर पर गहरे जख्म के 51 निशान मिले थे। इस मामले में दयालपुर थाने में मामला दर्ज किया गया। हत्या के बाद शर्मा के शव को भीड़ ने पास के नाले में फेंक दिया था, जिसे अगले दिन सुबह नाले से निकाला गया।

पुलिस को एक वीडियो मिला है, जिसमें शव को भीड़ नाले में फेंक रही है। इस मामले में ताहिर हुसैन सहित दस लोगों को गिरफ्तार किया गया था। हालांकि जांच में पता चला कि 24 और 25 फरवरी को न सिर्फ ताहिर दंगे का नेतृत्व कर रहा था, बल्कि उसके इशारे पर ही भीड़ ने अंकित को मौत के घाट उतारा। क्राइम ब्रांच ने अंकित की हत्या में प्रयुक्त दो चाकू व खून से सने कपड़े बरामद कर लिए हैं।

आरोप पत्र-2

राजधानी स्कूल मामला 24 फरवरी को न्यू मुस्तफाबाद, शिव विहार स्थित राजधानी पब्लिक स्कूल के बाहर हुए दंगे का मामला डीआरपी कॉन्वेंट पब्लिक स्कूल के मालिक और प्रबंधक ने दयालपुर थाने में दर्ज कराया था। इसकी जांच में पता चला है कि दंगाइयों ने डीआरपी स्कूल पर कब्जा कर लिया था और राजधानी स्कूल की छत से गोलियां चलाने के साथ ही पेट्रोल बम भी फेंके गए। इसके अलावा एसिड, ईट, पत्थर फेंके गए। इसके लिए राजधानी स्कूल की छत पर विशेष तरह की एक बड़ी गुलेल बनाई गई थी। दंगाइयों ने राजधानी स्कूल से डीआरपी कॉन्वेंट स्कूल परिसर में आने के लिए रस्सियों का इस्तेमाल किया था। इस बीच दंगाइयों ने स्कूल व आसपास की दुकानों में लूटपाट व आगजनी को अंजाम दिया था। इस बीच यहां स्थित अनिल स्वीट्स वाली इमारत को भी जला दिया गया था। इसमें दुकान के कर्मचारी दिलबर नेगी की भी मौत हो गई थी। इस मामले में राजधानी स्कूल के मालिक फैसल फारूख सहित 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया। जांच में फैसल के खिलाफ दंगे की साजिश में शामिल होने, आगजनी व भीड़ को उकसाने के सुबूत मिले हैं। 

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस