नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली-सहारनपुर हाईवे के एलिवेटेड हिस्से से लोनी जाने पर वाहन चालकों को शुल्क देना होगा। इसी तरह लोनी से दिल्ली जाने वालों को भी जेब ढीली करनी पड़ेगी। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) इस हाईवे पर दिल्ली सीमा के पास लोनी में टोल प्लाजा बनाएगा।

फास्टैग वालेट से कटेगा टोल

मिली जानकारी के मुताबिक, वाहन की नंबर प्लेट को स्कैन कर फास्टैग वालेट से टोल कटेगा। यहां पर आटोमैटिक नंबर प्लेट रिकग्निशन (एएनपीआर) कैमरे का उपयोग किया जाएगा। टोल की दरें बाद में तय होंगी। मार्च 2024 तक हाईवे को तैयार करने का लक्ष्य है। इसके नीचे वाली रोड पर किसी तरह का टोल नहीं होगा।

हाईवे की कुल लंबाई 150 किमी होगी

भारतमाला परियोजना के तहत छह लेन के इस हाईवे का निर्माण हो रहा है। इसकी कुल लंबाई 150 किमी है। यूपी बार्डर (लोनी) से सहारनपुर तक राजमार्ग के 140.55 किमी हिस्से का निर्माण तीन अलग-अलग चरणों में काफी पहले ही शुरू हो गया था।

दिल्ली के कई इलाके के लोगों को होगा लाभ

दिल्ली की सीमा में अक्षरधाम मंदिर के पास एनएच-नौ से गीता कालोनी पुश्ता रोड, शास्त्रीपार्क, खजूरी खास होते हुए यूपी बार्डर (लोनी) तक हाईवे के सबसे छोटे 14.75 किमी के हिस्से का निर्माण चल रहा है। इस हिस्से में 6.70 किमी हाईवे एलिवेटेड यानी पिलर पर बनेगा, जो गीता कालोनी पुश्ता रोड पर श्मशान घाट के सामने से शुरू होकर आगे जाएगा।

वाहनों पर रहेगी तीसरी नजर

इस राजमार्ग पर आटोमैटिक ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (एटीएमएस) लगाया जाएगा। इसमें आटोमैटिक नंबर प्लेट रिकग्निशन (एएनपीआर) कैमरा, पैन टिल्ट जूम (एएनपीआर) कैमरा सहित कई अन्य प्रकार के कैमरे लगाए जाएंगे। इनको पुलिस के यातायात नियंत्रण कक्ष से जोड़ दिया जाएगा। जो वाहन चालक नियम तोड़ेगा वह इन कैमरों की मदद से पकड़ा जाएगा।

कैमरे की मदद से ऐसे कटेगा टोल

फास्टैग में वाहन का पंजीकरण नंबर भी होता है। एएनपीआर कैमरा वाहनों के नंबर को रीड कर फास्टैग वालेट से कनेक्ट कर टोल काटेगा। इससे वाहन चालक को रुकने की आवश्यकता नहीं होती।

देहरादून जाना होगा आसान

सहारनपुर में इस हाईवे से जोड़ता हुआ एक सिग्नल फ्री रोड देहरादून तक बनाया जाना है। इससे दिल्ली-सहारनपुर हाईवे से देहरादून तक भी जाना आसान हो जाएगा। दावा किया जा रहा है कि दिल्ली से वहां तक ढाई से तीन घंटे में लोग पहुंच जाएंगे।

कुछ अन्य तथ्य

  • छह लेन का मुख्य रोड, इससे अलग होगी सर्विस रोड l
  • डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड लगेंगे, जिस पर नियम और चेतावनी लिखी होगी l  
  • कार की गति सीमा 70 और इससे भारी वाहनों की गति सीमा 40 किलोमीटर प्रति घंटा होगी l  
  • 1100 करोड़ रुपये की आएगी लागत दिल्ली

अरविंद कुमार परियोजना निदेशक (एनएचएआइ) का कहना है कि सहारनपुर हाईवे का टोल प्लाजा लोनी में बनाया जाएगा। इससे दिल्ली-लोनी के बीच आवागमन पर भी टोल देना होगा। दरें अभी तय नहीं हैं। 

Edited By: JP Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट