Move to Jagran APP

World Earth Hour Day: अर्थ आवर में स्विच ऑफ करके दिल्ली वासियों ने बचाई 206 मेगावाट बिजली

World Earth Hour Day एक घंटे में 206 मेगावाट बिजली की बचत की। पिछले वर्ष दिल्लीवासियों ने अर्थ आवर में 279 मेगावाट बिजली बचाई थी। बीएसईएस के क्षेत्र में 130 मेगावाट और टीपीडीडीएल के क्षेत्र में उपभोक्ताओं ने एक घंटे में 71 मेगावाट बिजली की बचत की। 18 वर्ष पहले अर्थ आवर की शुरुआत की गई थी। इसके जरिए पर्यावरण को सुरक्षित रखने का संदेश दिया जाता है।

By Santosh Kumar Singh Edited By: Abhishek Tiwari Published: Sun, 24 Mar 2024 10:31 AM (IST)Updated: Sun, 24 Mar 2024 10:31 AM (IST)
World Earth Hour Day: अर्थ आवर में स्विच ऑफ करके दिल्ली वासियों ने बचाई 206 मेगावाट बिजली
World Earth Hour Day: अर्थ आवर में स्विच ऑफ करके दिल्ली वासियों ने बचाई 206 मेगावाट बिजली

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली वासियों ने अर्थ आवर पर रात साढ़े आठ से साढ़े नौ बजे तक अपने घरों व कार्य स्थलों की गैरजरूरी लाइटें व अन्य बिजली उपकरण बंद रखकर पर्यावरण को सुरक्षित रखने का संदेश दिया। इस एक घंटे में 206 मेगावाट बिजली की बचत की। पिछले वर्ष दिल्लीवासियों ने अर्थ आवर में 279 मेगावाट बिजली बचाई थी।

loksabha election banner

इस अभियान को सफल बनाने के लिए बांबे सब अर्बन इलेक्ट्रिक सप्लाई (बीएसईएस) और टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रिब्यूशन लिमिटेड (टीपीडीडीएल) पिछले कई दिनों से उपभोक्ताओं को जागरूक कर रही थी।

18 वर्ष पहले हुई थी अर्थ आवर की शुरुआत

बीएसईएस के क्षेत्र में 130 मेगावाट और टीपीडीडीएल के क्षेत्र में उपभोक्ताओं ने एक घंटे में 71 मेगावाट बिजली की बचत की। बिजली अधिकारियों ने बताया कि जलवायु परिवर्तन को ध्यान में रखते हुए वर्ल्ड वाइड फंड फार नेचर द्वारा 18 वर्ष पहले अर्थ आवर की शुरुआत की गई थी। 190 देशों के लोग इसमें शामिल होते हैं।

पिछले वर्षों में अर्थ आवर में दिल्लीवासियों ने बचाई बिजली

अर्थ आवर डे 

शनिवार को अर्थ आवर डे पर पुरी दुनिया में एक घंटे बिजली की बचत के लिए बंद रही। राष्ट्रीय राजधानी स्थित आम दिनों में तिरंगे रोशनी से जगमग रहने वाले इंडिया गेट पर रात 8:30 से 9: 30 तक लाइट बंद रही। कर्तव्य पथ पर भ्रमण कर रहे लोगों को परेशानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.