Move to Jagran APP

बारिश ने किया दिल्ली का 'मंगल', सबसे साफ हवा में सांस ले रही है राजधानी

बारिश की वजह से हवा में मौजूद प्रदूषक तत्व पूरी तरह से धुल गए हैं जिससे दिल्ली की हवा बदल गई है।

By Amit MishraEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 07:39 PM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 09:30 PM (IST)
बारिश ने किया दिल्ली का 'मंगल', सबसे साफ हवा में सांस ले रही है राजधानी
बारिश ने किया दिल्ली का 'मंगल', सबसे साफ हवा में सांस ले रही है राजधानी

नई दिल्ली (जेएनएन)। भले ही दिल्ली विश्व भर के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों की सूची में छठे नंबर पर हो, लेकिन फिलहाल यहां की हवा में खुलकर सांस ले सकते हैं। एक तरफ जहां बारिश की वजह से दिल्ली के लोगों को थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है वहीं, यह बारिश दिल्लीवासियों के लिए खुशखबरी भी लेकर आई है। बारिश की वजह से दिल्ली का हवा बदल गई है। मंगलवार को राजधानी की हवा सबसे स्वच्छ रिकार्ड की गई है। निरंतर बारिश से प्रदूषण का स्तर गिर गया है।

loksabha election banner

सबसे बेहतर हवा 
सफर के मुताबिक साल में यह तीसरी बार है कि जब हवा की गुणवत्ता सबसे बेहतर रही है। फिलहाल दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 38 पर दर्ज किया गया है, जो कि इस साल के लिए सबसे कम है, पिछले शनिवार एयर क्वालिटी इंडेक्स 48 दर्ज किया गया था, जबकि इसी साल 28 जुलाई को यह 43 के स्तर पर था।

साफ हुई हवा 
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एक अधिकारी के मुताबिक पिछले कुछ दिनों में बारिश की वजह से हवा में मौजूद प्रदूषक तत्व पूरी तरह से धुल गए हैं जिससे इसमें सुधार हुआ है और गुणवत्ता भी बढ़ गई। आलम यह है कि फिलहाल दिल्ली का पीएम 2.5 और पीएम 10 मुंबई, पुणे एवं अहमदाबाद से भी कम चल रहा है। यहां तक कि नोएडा और गुरुग्राम से भी प्रदूषण इन दिनों काफी कम है।

बदल गई है दिल्ली की हवा
आमतौर पर मुंबई, पुणे, अहमदाबाद की तुलना में दिल्ली का पीएम 2.5 व पीएम 10 दोनों ही काफी ज्यादा रहता है। वहां पर यह दोनों ही अच्छा अथवा सामान्य श्रेणी में रहते हैं जबकि दिल्ली में यह दोनों प्रदूषक तत्व खराब, बहुत खराब या फिर खतरनाक श्रेणी में रहते हैं, लेकिन इस समय बारिश के कारण स्थिति उलट हो गई है।

बनी रहेगी स्थिति
सफर इंडिया के मुताबिक फिलहाल दिल्ली का पीएम 2.5 और पीएम 10 अपने न्यूनतम स्तर पर चल रहा है। ऐसे में दिल्लीवासी भी खुलकर सांस ले पा रहे हैं। सफर के पूर्वानुमान के मुताबिक प्रदूषण रहित यह हवा अभी अगले दो से तीन दिन और बनी रहेगी।

क्या कहता है इंडेक्स
वातावरण में प्रदूषक तत्व पीएम 2.5 का इंडेक्स 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर तक सामान्य होता है। इसी तरह पीएम 10 का इंडेक्स 101 से 250 के बीच हो तो स्थिति सामान्य मानी जाती है। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) में 0-50 के बीच हवा की गुणवत्ता को अच्छी, 51-100 के बीच की श्रेणी को संतोषजनक, 101-200 को औसत, 201-300 को खराब, 301-400 को बहुत खराब और 401-500 को गंभीर श्रेणी के तौर पर निर्धारित किया गया है।

विभिन्न शहरों में सोमवार को पीएम 2.5 और पीएम 10 की स्थिति
(माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर में)
शहर पीएम 2.5 पीएम 10

दिल्ली 28 49
नोएडा 51 68
गुरुग्राम 48 64
मुंबई 38 60
पुणे 28 46
अहमदाबाद 49 87


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.