नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली-एनसीआर में तापमान में गिरावट के साथ प्रदूषण का स्तर एक बार फिर बढ़ गया है। रविवार को लगातार दूसरे दिन दिल्ली में वायु की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। राजधानी में औसत एक्यूआई (Air Quality Index) 315 रहा। मौसम जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में दिल्ली की हवा में सुधार की संभावना बेहद कम है।  

पराली के धुएं से बढ़ेगी आफत

मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, रविवार से अगले दो दिन उत्तर पश्चिम की तरफ से थोड़ी तेज हवा चल सकती है। इस वजह से पड़ोसी राज्यों से पराली का धुआं दिल्ली अधिक पहुंच सकता है। यदि ऐसा हुआ तो सोमवार और मंगलवार को दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बनी रह सकती है। वहीं, दिल्ली में आज, यानी रविवार को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया जा सकता है।

सफर इंडिया के अनुसार स्थानीय स्तर पर हवा की गति कम होने के कारण धूलकण वातावरण में कम ऊंचाई पर बने हुए हैं। इस वजह से दिल्ली-एनसीआर में पिछले दिन के मुकाबले प्रदूषण का स्तर बढ़ा है। वहीं, प्रदूषण में पराली के धुएं की हिस्सेदारी चार प्रतिशत से घटकर दो प्रतिशत रह गई।  

15 दिनों बाद फिर सताने लगा प्रदूषण

हालांकि, हालांकि एनसीआर के अन्य शहरों में प्रदूषण का स्तर थोड़ा कम होने से हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही। शनिवार को ग्रेटर नोएडा (उत्तर प्रदेश) में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रही। सीपीसीबी द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार शनिवार को पिछले 15 दिनों में दिल्ली सबसे अधिक प्रदूषित रहा। इससे पहले 11 नवंबर को दिल्ली का एयर इंडेक्स 346 दर्ज किया गया था। इसके बाद शनिवार को दिल्ली में एयर इंडेक्स 336 के साथ सबसे अधिक रहा।

डेटिंग एप पर प्यार, लिव इन में तकरार और हत्या, तीन साल में श्रद्धा-आफताब की 'Love Story' का खौफनाक 'The End'

Tihar Jail: यूं ही बदनाम नहीं दिल्ली की तिहाड़ जेल, कभी हुआ मर्डर तो कभी कैदी के पेट से निकले मोबाइल फोन

Edited By: Aditi Choudhary

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट