नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Police Traffic Advisory: ट्रैफिक के लिहाज से दिल्ली के अतिव्यस्त इलाकों में से एक आश्रम चौक पर बन रहे अंडर पास से यातायात में परेशानी आ रही है। इस बाबत दिल्ली यातायात पुलिस (Delhi Traffic Police) ने आश्रम चौक पर बन रहे अंडरपास को लेकर वाहन चालकों के लिए अहम एडवायजरी जारी है। इसके तहत यातायात पुलिस ने वाहन चालकों से आश्रम चौक का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी है। पुलिस ने वाहन चालकों से वैकल्पिक मार्ग के तौर पर सर सीवी रमन मार्ग और मोदी मिल फ्लाईओवर का इस्तेमाल करने के लिए कहा है, जिससे वाहन चालक जाम से बच सकेंगे। अंडरपास के निर्माण पर करीब 78 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं।

ये हैं वैकल्पिक मार्ग

  • सराय काले खां और नोएडा से आने वाले भारी वाहन बदरपुर जाने के लिए आश्रम फ्लाईओवर से होकर कैप्टन गौर मार्ग का इस्तेमाल करें।
  • बदरपुर से आने वाले भारी वाहन सीआरआरआइ रेड लाइट से मोदी मिल फ्लाईओवर होते हुए जा सकते हैं।
  • हल्के और दोपहिया वाहन मथुरा रोड पर आने के लिए सर सीवी रमण मार्ग और माता मंदिर मार्ग से होकर मथुरा रोड का इस्तेमाल करें।
  • बसों के लिए रिंग रोड से कैप्टन गौर मार्ग व मोदी मिल फ्लाईओवर होते हुए मथुरा रोड की तरफ डायवर्ट किया गया है।

6 महीने चल रहा है काम

दिल्ली के सबसे भीड़ भरे चौराहे आश्रम चौक पर यातायात जाम की समस्या को खत्म करने के लिए दिसंबर, 2019 से 400 मीटर लंबे अंडरपास को बनाने का काम शुरू हुआ है। वहीं, कोरोना वायरस संक्रमण के शुरू होने से काम की गति धीमा हुई थी, लेकिन अब फिर से निर्माण कार्य तेज हो गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने 24 दिसंब को  बजे अंडरपास का शिलान्यास किया था। मुख्यमंत्री ने इस दिनी आश्रम फ्लाईओवर को डीएनडी फ्लाई वे तक विस्तार देने की योजना का संयुक्त रूप से शिलान्यास किया था। अंडरपास बन जाने से आश्रम चौराहे और आसपास के इलाके में यातायात आसान हो जाएगा।

बता दें कि 400 मीटर के इस अंडरपास की चौड़ाई 4 लेन की होगी। निजामुद्दीन से बदरपुर आने-जाने वाले लोगों के लिए आश्रम चौक पूरी तरह से सिग्नल फ्री हो जाएगा। यह भी बता दें कि यहां पर वाहन चालकों को राइट टर्न लेना होगा और थोड़ी देर तक सिग्नल पर रुकना होगा। इस बाबत लाल बत्ती की टाइमिंक कर दी जाएगी।

यह भी जानें

  • सामान्य दिनों में आश्रम चौक से रोजाना करीब 4.5 लाख गाड़ियां गुजरती हैं।
  • अंडरपास  बनने  से निजामुद्दीन से बदरपुर या इस दिशा से निजामुद्दीन की ओर जाने वालों के लिए ट्रैफिक सिग्नल फ्री होगा। वे चार लेन चौड़े अंडरपास के रास्ते दोनों दिशाओं में जा सकेंगे। 
  • रिंग रोड पर आश्रम पर लगने वाले जाम से लोगों को एक साल के अंदर पूरी तरह से मुक्ति मिल जाएगी। आश्रम चौक के मथुरा रोड पर अंडरपास तो पहले से बन ही रहा है, अब यहां से डीएनडी के बारापुला तक एक फ्लाईओवर निर्माण की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। एक साल के अंदर ही इस फ्लाईओवर व अंडरपास के बन जाने से इस चौराहे पर मथुरा रोड व रिंग रोड दोनों ही सिग्नल फ्री हो जाएंगे। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस