Move to Jagran APP

Delhi: गुंडागर्दी करने वाले की पिटाई करते हुए पुलिस ने निकाला जुलूस, 30 से अधिक साल से वसूल रहा था रंगदारी

लोगों को डरा धमकाकर उनसे रंगदारी वसूलने वाले बदमाश लक्ष्मण इंदौरिया को मध्य जिला पुलिस आखिर लंबे समय बाद सबक सिखा ही दिया। 30 वर्षो से भी अधिक समय से वह इन इलाकों पर अपना दबदबा बनाए हुए था।

By Rakesh Kumar SinghEdited By: Shyamji TiwariPublished: Thu, 30 Mar 2023 05:35 PM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2023 05:35 PM (IST)
Delhi: गुंडागर्दी करने वाले की पिटाई करते हुए पुलिस ने निकाला जुलूस, 30 से अधिक साल से वसूल रहा था रंगदारी
गुंडागर्दी करने वाले की पिटाई करते हुए पुलिस ने निकाला जुलूस

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। पहाड़गंज, नबी करीब व सदर बाजार इलाकों में लोगों को डरा धमकाकर उनसे रंगदारी वसूलने वाले बदमाश लक्ष्मण इंदौरिया को मध्य जिला पुलिस आखिर लंबे समय बाद सबक सिखा ही दिया। 30 वर्षो से भी अधिक समय से वह इन इलाकों पर अपना दबदबा बनाए हुए था। उसने दिखावे के लिए यूट्यूब चैनल भी खोल रखा था।

loksabha election banner

पुलिसकर्मियों को भी करता था ब्लैकमेल

उसकी आड़ में वह उसकी बात न मानने वाले पुलिस अधिकारियों व कर्मियों का वीडियो बना इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित कर बदनाम करने की धमकी देता था और उन्हें ब्लैकमेल करता था, जिससे मध्य व उत्तरी जिला पुलिस उसके खिलाफ कार्रवाई करने से बचती थी। मध्य जिला डीसीपी संजय कुमार सेन को उसके गतिविधियों की शिकायत मिलने पर उन्होंने नबी करीम थाना पुलिस को सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए।

पिटाई करते हुए पुलिस ने निकाला जुलूस

पुलिस ने बुधवार रात लक्ष्मण को नबी करीम से दबोचने के बाद उसकी पिटाई करते हुए आसपास के इलाकों में जुलूस भी निकाली। मध्य जिला पुलिस के मुताबिक लक्ष्मण इंदौरिया, नबी करीम का ही रहने वाला है। उसके खिलाफ पहले के आठ आपराधिक मामले दर्ज हैं। बावजूद इसके अबतक स्थानीय थाना पुलिस ने उसे घोषित अपराधी नहीं बनाया है। इधर हाल ही में उसने एक व्यक्ति से रंगदारी मांगी थी जिसकी शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने कार्रवाई की।

वाहन चालकों से वसूलता था पैसे

पुलिस का कहना है कि उसने नबी करीब व सदर बाजार इलाके में डीडीए, रेलवे व दिल्ली नगर निगम की काफी जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर रखा है, जहां वह वाहन खड़े करवाता है और वाहन चालकों से पार्किंग के तौर पर पैसे वसूलता है। व्यावसायिक इलाका होने के कारण इन इलाकों में बड़ी संख्या में रोज ट्रकों से सामान लाने व ले जाने का काम होता है। इसके लिए वह ट्रकों को लोडिंग अनलोडिंग करने के लिए जगह मुहैया कराता था। इसके बदले वह मोटी रकम वसूलता था।

वह अवैध पार्किंग में हर तरह के वाहनों व ई रिक्शा व तिपहिया का पार्किंग करवा पैसे वसूलता था। सरकारी जमीन पर उसने वर्कशाप भी बना रखा है। पुलिस का कहना है कि इतना ही नहीं मध्य जिला में जहां कहीं भी निर्माण शुरू होता था यह उनसे भी वसूली करता था। डीसीपी का कहना है कि इसके कब्जे से सरकारी जमीन खाली कराया जाएगा। पुलिस यह भी पता लगा रही है कि लक्ष्मण के साथ कितने लोग जुड़े थे जो इसकी साजिश में शामिल होकर आपराधिक वारदात कर रहे थे। उनकी भी सूची तैयार जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.