Move to Jagran APP

दिल्ली पुलिस के जवानों पर अवैध वसूली के आरोपों से शर्मसार हुई खाकी

इस तरह की घटनाओं से लोगों का पुलिस से विश्वास कम होता है। समाज में असुरक्षा की भावना बढ़ती है इसलिए किसी भी सूरत में अपराध में संलिप्त पुलिसवालों को माफी नहीं मिलनी चाहिए। पुलिसकर्मियों के कामकाज व प्रशिक्षण में भी सुधार की जरूरत है।

By Jp YadavEdited By: Published: Sat, 20 Nov 2021 09:40 AM (IST)Updated: Sat, 20 Nov 2021 09:40 AM (IST)
दिल्ली पुलिस के जवानों पर अवैध वसूली के आरोपों से शर्मसार हुई खाकी
दिल्ली पुलिस के जवानों पर अवैध वसूली के आरोपों से शर्मसार हुई खाकी

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। दिल्ली पुलिस के दो जवानों पर एक बर्खास्त सिपाही के साथ मिलकर एक काल सेंटर के कर्मचारी को अगवा करने और उसके मालिक से वसूली करने की कोशिश करने का आरोप लगा है। बताया जा रहा है कि तीनों आरोपितों ने झंडेवालान में अवैध काल सेंटर चलाने का आरोप लगाकर वहां से एक कर्मचारी को उठा लिया। फिर उसके मालिक को फोन कर पैसे नहीं देने पर झूठे केस में फंसाने की धमकी दी। पीड़ित ने इसकी शिकायत पुलिस से की जिसके बाद आरोपितों की गिरफ्तारी हो सकी। इस तरह की यह पहली घटना नहीं है। पहले भी पुलिस वालों पर लोगों को अगवा कर वसूली करने के आरोप लगे हैं।

loksabha election banner

पिछले माह पूर्वी दिल्ली में तीन पुलिस वालों पर भी एक प्रोपर्टी डीलर को अगवा कर वसूली करने के आरोप लगे थे। इसी तरह से संगीन अपराध में कई पुलिस वाले संलिप्त पाए गए हैं। इस तरह की घटनाएं चिंता की बात हैं। इससे दिल्ली पुलिस की छवि धूमिल होती है, इसलिए उच्च पुलिस अधिकारियों को इसे गंभीरता से लेना चाहिए। इस तरह की घटनाओं की निष्पक्ष जांच कर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की दरकार है जिससे कि भविष्य में इस तरह के अपराध करने की पुनरावृत्ति न हो। अपराध के शिकार लोग पुलिस के पास सुरक्षा की उम्मीद से जाते हैं। उन्हें विश्वास रहता है कि पुलिस वाले उनकी मदद करेंगे।

इस तरह की घटनाओं से लोगों का पुलिस से विश्वास कम होता है। समाज में असुरक्षा की भावना बढ़ती है, इसलिए किसी भी सूरत में अपराध में संलिप्त पुलिसवालों को माफी नहीं मिलनी चाहिए। पुलिसकर्मियों के कामकाज व प्रशिक्षण में भी सुधार की जरूरत है। उच्च अधिकारियों को अपने नीचे काम करने वालों पर नजर रखनी चाहिए। यदि किसी का व्यवहार संदिग्ध लगे या उसके खिलाफ किसी तरह की कोई शिकायत हो तो उसे गंभीरता से लेकर जांच होनी चाहिए। पुलिसकर्मियों की नियमित काउंस¨लग होनी चाहिए जिससे कि उन्हें अपनी जिम्मेदारी का एहसास रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.