नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। उत्तर पश्चिम जिले के विभिन्न इलाकों में तैनात तेजस्विनी (महिला पुलिसकर्मी) अकेले ही बदमाशों को काबू कर रही हैं। महिला पुलिसकर्मियों की टीम ने छह माह में विभिन्न अपराधों में शामिल 229 बदमाशों को पकड़ा है। इसमें झपटमार और वाहन चोर भी शामिल हैं। टीम ने पांच सौ बोतल अवैध शराब भी बरामद किया है। वे मोटरसाइकिल पर गश्त करने के दौरान झपटमारों को मौके पर दबोच रही हैं तो अवैध रूप से शराब की तस्करी करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई कर रही हैं।

उत्तर पश्चिम जिले की डीसीपी उषा रंगनानी ने बताया कि छह जनवरी की शाम छह बजे हेड कांस्टेबल पूजा मुखर्जी नगर स्थित टीपीडीडीएल आफिस के निकट वाहनों की जांच कर रही थीं। उनके साथ कांस्टेबल सुमित व सोनू भी थे। तभी स्कूटी सवार पुलिस को देखकर यू टर्न लेकर भागने लगा तो हेड कांस्टेबल पूजा ने उसका पीछा कर उसे दबोच लिसा। उसकी पहचान कुख्यात चोर मुंशी राम कालोनी के तरूण उर्फ टूंडा के रूप में हुई। उसके पास से मिली स्कूटी उस्मानपुर से चोरी की निकली। उसके पास से एक अन्य स्कूटी व चोरी के सामान आदि बरामद किए गए।

महिला शराब तस्करों को दबोचा: कांस्टेबल भारती, शकुंतला व सुमन ने केशवपुरम इलाके में तीन महिलाओं रेशमा, कृष्णा व सुशीला को शराब तस्करी के मामले में गिरफ्तार किया। तीनों महिला पुलिसकर्मी सादे कपड़ों में स्थानीय लोगों से इस कदर घुल मिल गईं कि उनके पुलिसकर्मी होने का किसी को शक नहीं हुआ। ऐसे में उन्हें महिला शराब तस्करों के बारे में जानकारी मिली। इसके बाद टीम गठित कर उन्हें दबोच कर 156 बोतलें शराब की बरामद की गईं।

माडल टाउन इलाके में कांस्टेबल नंदनी ने अवैध शराब के तस्कर को मोके से दबोचा और भारी मात्र में अवैध शराब बरामद किया। आरोपित पूर्व में आठ मामलों में शामिल रह चुका है। वहीं, भारत नगर में तैनात कांस्टेबल कविता ने वजीरपुर जेजे कालोनी में अवैध शराब के कारोबार पर लगाम लगाया।

48 घंटे में नाबालिग को खोज निकाला: अशोक विहार में तैनात कांस्टेबल मोनिका ने मामला दर्ज होने के 48 घंटे के अंदर ही नाबालिग लड़की को मध्यप्रदेश के छतरपुर से खोज निकाला और उसके स्वजन के हवाले कर दिया।

डीसीपी ने बताया कि वर्ष 2021 की जुलाई माह में जिले में तेजस्वी योजना के तहत महिला पुलिसकर्मियों को बीट अफसर की जिम्मेदारी दी गई थी। तब से ऐसी महिला पुलिसकर्मी बेहतर प्रदर्शन कर बदमाशों पर नकेल कस रही हैं।

Edited By: Pradeep Chauhan