Move to Jagran APP

उमस से परेशान दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए राहत लेकर आई IMD की भविष्यवाणी, रेवाड़ी में हल्की बरसात

आगामी 8 जुलाई तक दिल्ली और एनसीआर के ज्यादातर शहरों में मानसून की बरसात का असर दिखाई देगा। मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक बुधवार बृहस्पतिवार और शुक्रवार को हवाओं व गरज चमक के साथ बरसात की संभावना है।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 08:22 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 11:46 AM (IST)
उमस से परेशान दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए राहत लेकर आई IMD की भविष्यवाणी, रेवाड़ी में हल्की बरसात
Weather Alert: उमस से परेशान दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए राहत लेकर आई मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी

नई दिल्ली/नोएडा/गुरुग्राम/सोनीपत/रेवाड़ी, जागरण डिजिटल डेस्क। मानसून की बरसात थमने के बाद लगातार तीसरे दिन बुधवार को गर्मी और उमस से दिल्ली-एनसीआर के लोगों का बुरा हाल है। पिछले कुछ दिनों की तरह बुधवार सुबह से लोग गर्मी और उमस से परेशान नजर आए। इस बीच हरियाणा के रेवाड़ी में हल्की बरसात की जानकारी सामने आ रही है। 

loksabha election banner

वहीं, मौसम उतार-चढ़ाव के बीच  बुधवार और बृहस्पतिवार को दिल्ली-एनसीआर में बरसात का पूर्वानुमान भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी किया गया है। इससे उमस में इजाफा होने के भी आसार बन रहे हैं। वहीं, मौसम विभाग की मानें तो इसके बाद 12-13 जुलाई से एक बार फिर वर्षा का दौर शुरू हो सकता है।

 मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीार में छह से आठ जुलाई तक ज्यादातर स्थानों पर हवाओं व गरज चमक के साथ बरसात की संभावना है। इस दौरान हल्की से मध्यम बरसात की भी संभावना है। इससे दिन के तापमान में कमी आने के आसार बन रहे हैं।

उधर, स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत का मानें तो फिलहाल  मध्य भारत में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। यही वजह है कि वहां पर यानी मध्य भारत के राज्यों में अच्छी बरसात हो रही है। इस बीच बरसात थमने के चलते दिल्ली समेत उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में उमस में इजाफा हुआ है।  

राहत की बात यह है कि मानसून ट्रफ के धीरे धीरे उत्तर भारत की ओर बढ़ने से 12-13 जुलाई से यहां भी ठीकठाक बरसात होने का अनुमान है। वहीं, इससे पहले बुधवार से लेकर लेकर आगामी सोमवार तक दिल्ली-एनसीआर में रोजाना, लेकिन हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है। 

उमस गर्मी से परेशान हैं लोग

उधर, मौसम में उतार-चढ़ाव चल रहा है। ऐसे में मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर में दिनभर मौसम साफ रहा और उमस तथा गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया। इस दौरान न्यूनतम तापमान 28.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 37.5डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार से मौसम बदलेगा और आठ जुलाई तक बीच-बीच में बूंदाबांदी होने का अनुमान है।  

उमस भरी गर्मी ने बढ़ाई दिल्ली में बिजली की मांग

पिछले कुछ दिनों से पड़ रही उमस भरी गर्मी से एक बार फिर से बिजली की मांग में बढ़ोतरी होने लगी है। कई दिनों के मंगलवार अपराह्न मांग सात हजार मेगावाट के पार चली गई। आने वाले कुछ दिनों में मांग 75 सौ मेगावाट से ऊपर जा सकती है।

गर्मी के कारण 27 जून को बिजली की अधिकतम मांग 7601 मेगावाट के रिकार्ड स्तर पर पहुंच गई थी। उसके अगले दिन यह रिकार्ड भी टूट गया था। 28 जून को मांग 7695 मेगावाट दर्ज की गई थी। उसके बाद वर्षा होने से बिजली की खपत में कमी आई थी।

पिछले कई दिनों से अधिकतम मांग छह हजार मेगावाट के करीब दर्ज हो रही थी, लेकिन सोमवार से इसमें बढ़ोत्तरी होने लगी है। सोमवार रात 11.23 बजे अधिकतम मांग 6629 मेगावाट तक पहुंच गई थी।

मंगलवार सुबह से बिजली की मांग ज्यादा रही। पिछले दिनों न्यूनतन मांग चार हजार मेगावाट के करीब थी वह मंगलवार को सुबह बढ़कर 45 सौ मेगावाट से ऊपर और अपराह्न में अधिकतम मांग 7025 पहुंच गई।

बिजली वितरण कंपनियों के अधिकारियों का कहना है कि यदि मौसम इसी तरह का रहा तो आने वाले दिनों में बिजली की खपत और बढ़ेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.