गुरुग्राम, जागरण संवाददाता। साइबर सिटी में बृहस्पतिवार सुबह से हो रही वर्षा से जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। बृहस्पतिवार आधी रात के बाद भी लोग सड़कों पर ट्रैफिक जाम में भूखे-प्यासे फंसे रहे। दूसरे दिन शुक्रवार सुबह भी हुई तेज वर्षा आफत साथ लेकर आई।

दिल्ली-जयपुर हाईवे और नरसिंहपुर में सर्विस लेेन से पानी उतरा नहीं था कि फिर से हुई वर्षा से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए। पीकआवर में सुबह आठ बजे से 12 बजे के बीच दिल्ली-जयपुर हाईवे पर वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गए। वाहनों के दबाव और हाईवे पर हुए जलभराव के कारण यहां पर वाहन रेंगते रहे। नरसिंहपुुर, बहरामपुर सहित आसपास के क्षेत्र में स्थित कंपनियों के कार्यालयों में कर्मचारी नहीं पहुंच पाए।

जिला प्रशासन की एडवाइजरी जारी होने के बाद कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को आफिस न बुलाकर वर्क फ्राम होम करवाया। उधर, शहर के ज्यादातर स्कूल भी बंद रहे और आनलाइन क्लास के माध्यम से पढ़ाई हुई। तेज वर्षा के बाद शहर के इफको चौक, ओल्ड दिल्ली रोड, सोहना रोड, सिरहौल बार्डर, खेड़कीदौला टोल प्लाजा, बसई रोड, बख्तावर चौक, सुभाष चौक, राजीव चौक, मेफिल्ड गार्डन रोेड, पटौदी रोड, हीरो होंडा चौक तथा उमंग भारद्वाज चौक सहित अन्य हिस्सों में दिनभर ट्रैफिक जाम की स्थिति रही। पुराने और नए गुरुग्राम के सेक्टरों और कालोनियों में भी घरों के आगे जलभराव हो गया, जिससे लोग घरों में कैद हो गए।

सड़कों पर बंद हो गई कारें, खराब हो गए दुपहिया वाहन

जलभराव में सड़कों पर कारें बंद हो गई। खासतौर पर सुभाष चौक से आगे सोहना रोड, सुभाष चौक से बख्तवार चौक रोड, दिल्ली-जयपुर हाईवे की सर्विस लेन पर नरसिंहपुुर में कारें, बाइक औेर आटो रिक्शा जलभराव में बंद हो गए। कई लोग गाड़ियों से उतरकर चले गए। बृहस्पतिवार रात को एक बजे के बाद भी स्थिति सामान्य नहीं हो सकी।


सुबह साढे सात बजे तक हुई 114 एमएम वर्षा

बृहस्पतिवार से शुक्रवार सुबह साढ़े सात बजे तक गुरुग्राम में 114 एमएम वर्षा दर्ज की गई। मानसून सीजन की यह सबसे तेज वर्षा है। इससे पहले जुलाई-अगस्त में गुरुग्राम में सामान्य से भी कम वर्षा हुई थी। मानसून सूखा रहा और लौटते मानसून ने राहत कम आफत ज्यादा दे दी है।


जिले के सोहना, फरुखनगर और पटौदी क्षेत्र में भी अच्छी वर्षा हुई है, जिससे रबी की मुख्य फसलों में से एक अगेती सरसों की बुवाई के लिए किसानों को खेतों में सिंचाई नहीं करनी पड़ेगी। इन दिनों गुरुग्राम के ग्रामीण क्षेत्रों में बाजरा, मूंग सहित अन्य खरीफ फसलों की कटाई चल रही है।


संभलकर निकलें सड़कों पर

मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को भी क्षेत्र में हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा होने का अनुमान है। शहर या शहर से बाहर कहीं जाना है तो संभलकर यात्रा करें। गुरुग्राम शहर में भी जलभराव होने के कारण सड़कों पर ट्रैफिक की स्थिति सामान्य नहीं है। जगह-जगह ट्रैफिक जाम लग रहा है।

Edited By: Vinay Kumar Tiwari