Move to Jagran APP

Delhi NCR Pollution 2019: हवा ने रफ्तार बढ़ाई तो दिल्ली-NCR के करोड़ों लोगों को मिली राहत

Delhi NCR Pollution 2019दिवाली के बाद से लगातार हेल्थ इमरजेंसी झेल रहे दिल्ली एनसीआर के लोग सोमवार को भी कुछ हद तक शुद्ध हवा में सांस ले रहे हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 18 Nov 2019 07:49 AM (IST)Updated: Mon, 18 Nov 2019 08:00 AM (IST)
Delhi NCR Pollution 2019: हवा ने रफ्तार बढ़ाई तो दिल्ली-NCR के करोड़ों लोगों को मिली राहत
Delhi NCR Pollution 2019: हवा ने रफ्तार बढ़ाई तो दिल्ली-NCR के करोड़ों लोगों को मिली राहत

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता/एएनआइ। Delhi NCR Pollution 2019: दिवाली के बाद से लगातार हेल्थ इमरजेंसी झेल रहे दिल्ली एनसीआर के लोग सोमवार को भी कुछ हद तक शुद्ध हवा में सांस ले रहे हैं। सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) मध्यम स्तर पर है। सोमवार सुबह दिल्ली के लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5 का स्तर 188 तो पीएम 10 का स्तर 174 है। इसे बड़ी राहत के तौर पर देखा जा रहा है। 

loksabha election banner

इससे पहले रविवार को भी दिल्ली-एनसीआर के लोगों ने खुलकर सांस ली। हवा ने रफ्तार पकड़ी तो गंभीर से आपातकालीन स्थिति में चल रहा वायु प्रदूषण भी खराब श्रेणी में पहुंच गया। कई दिनों से प्रदूषण की मार ङोल रहे राजधानी के लोगों के लिए रविवार राहत देने वाला रहा। स्मॉग साफ होने के बाद पुरानी दिल्ली के लोगों को दूर तक नीला आसमान दिखाई दिया। 

सोमवार से बढ़ेगा पराली का धुआं

सफर के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान पराली जलाने के 214 मामले सामने आए हैं। हालांकि, राहत की बात यह है कि हवा की रफ्तार तेज होने से अभी दिल्ली एनसीआर पर इसका अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा। अलबत्ता, सोमवार से पराली का धुआं 2 फीसद से बढ़कर 9 फीसद तक हो जाएगा।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक रविवार (17 नवंबर) की हवा पिछले पांच सालों में सबसे साफ दर्ज की गई। दिवाली के बाद छह नवंबर को ही हवा कुछ हद तक सांस लेने लायक थी। इस दिन एयर इंडेक्स 214 था। एक पखवाड़े से लोगों को आंखों में जलन, सांस लेने में दिक्कत, नाक और गले में खराश जैसी परेशानी हो रही थी। रविवार को भी दिल्ली का एयर इंडेक्स 215 दर्ज किया गया। शाम चार बजे हवा में पीएम 10 के कणों की संख्या 181 और पीएम 2.5 कणों की संख्या 95 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर रही। एनसीआर के शहर भी काफी साफ नजर आए। गाजियाबाद का एयर इंडेक्स 218, ग्रेटर नोएडा का 202, गुरुग्राम का 136 और नोएडा का 203 रहा।

दरअसल, पिछले दो दिनों से दिल्ली में 20 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही हैं। इसलिए प्रदूषण से लोगों को राहत मिली है। सफर के अनुसार, इस समय जमीनी सतह पर हवा काफी तेज हैं, जिसकी गति धीरे-धीरे कम होगी। मंगलवार से प्रदूषण का स्तर फिर से बहुत खराब श्रेणी में पहुंच सकता है। बुधवार से इसके और अधिक खराब हो जाने की आशंका है।

उद्योगों के संचालन से रोक हटी

वायु गुणवत्ता में सुधार के बाद कोयला आधारित उद्योगों के संचालन पर लगाई गई पाबंदी हटा ली गई है। सीपीसीबी की टास्क फोर्स ने पर्यावरण नियमों का पालन करते हुए फरीदाबाद, गुरुग्राम, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, सोनीपत और बहादुरगढ़ में चलने वाले कोयला आधारित उद्योगों और दिल्ली में चलने वाले वाले गैर पीएनजी उद्योगों को चलाने की अनुमति दे दी है। हालांकि, टास्क फोर्स ने दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.