Move to Jagran APP

Delhi Metro वालों के लिए जरूरी खबर, येलो लाइन पर मेट्रो की बदली टाइमिंग; सबसे ऊंचे कॉरिडोर का निर्माण वजह

फेज चार में निर्माणाधीन 29.26 किलोमीटर लंबी जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम मेट्रो लाइन (Janakpuri West-RK Ashram Metro Line) के लिए हैदरपुर बादली मोड़ के पास 490 मीटर लंबे एलिवेटेड कॉरिडोर का निर्माण होना है। इसके मद्देनजर मौजूदा येलो लाइन (समयपुर बादली-मिलेनियम सिटी सेंटर गुरुग्राम) पर रविवार व सोमवार दो दिन के लिए पहली व आखिरी मेट्रो के परिचालन के समय में बदलाव किया गया है।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Geetarjun Sat, 15 Jun 2024 07:26 PM (IST)
Delhi Metro वालों के लिए जरूरी खबर, येलो लाइन पर मेट्रो की बदली टाइमिंग; सबसे ऊंचे कॉरिडोर का निर्माण वजह
Delhi Metro वालों के लिए जरूरी खबर, येलो लाइन पर मेट्रो की बदली टाइमिंग।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। Delhi Metro Phase 4 Project: फेज चार में निर्माणाधीन 29.26 किलोमीटर लंबी जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम मेट्रो लाइन (Janakpuri West-RK Ashram Metro Line) के लिए हैदरपुर बादली मोड़ के पास 490 मीटर लंबे एलिवेटेड कॉरिडोर का निर्माण होना है। इसके मद्देनजर मौजूदा येलो लाइन (समयपुर बादली-मिलेनियम सिटी सेंटर गुरुग्राम) पर रविवार व सोमवार दो दिन के लिए पहली व आखिरी मेट्रो के परिचालन के समय में बदलाव किया गया है।

क्योंकि येलो लाइन के हैदरपुर बादली मेट्रो स्टेशन के पास निर्माणाधीन फेज चार का कॉरिडोर येलो लाइन के ऊपर से गुजरेगा। जहां दिल्ली मेट्रो का सबसे ऊंचा कॉरिडोर होगा। इसके निर्माण कार्य के कारण येलो लाइन पर मेट्रो का परिचालन थोड़ा प्रभावित होगा।

रात में हुआ करेगा निर्माण

इस कॉरिडोर का निर्माण येलो लाइन पर समयपुर बादली व जहांगीरपुरी के बीच मेट्रो का परिचालन बंद होने के बाद रात में होगा। ताकि यात्रियों को आवागमन में ज्यादा परेशानी न हो। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) का कहना है कि येलो लाइन पर रविवार को समयपुर बादली से मिलेनियम सिटी सेंटर गुरुग्राम जाने के लिए आखिरी मेट्रो रात 11 बजे की जगह रात 10:45 बजे ही उपलब्ध होगी।

आखिरी मेट्रो साढ़े नौ बजे मिलेगी

वहीं, मिलेनियम सिटी सेंटर गुरुग्राम से समयपुर बादली के लिए आखिरी मेट्रो रात 11 बजे की जगह रात 9:30 बजे ही उपलब्ध होगी। सोमवार को समयपुर बादली से मिलेनियम सिटी सेंटर गुरुग्राम के लिए पहली मेट्रो एक घंटे की देरी से सुबह सात बजे उपलब्ध होगी। सामान्य तौर पर सुबह छह बजे मेट्रो का परिचालन शुरू हो जाता है।

डीएमआरसी के अनुसार जहांगीरपुरी से मिलेनियम सिटी सेंटर गुरुग्राम के बीच परिचालन सामान्य रहेगा।

बेहद महत्वपूर्ण कॉरिडोर

डीएमआरसी का कहना है कि येलो लाइन से सटा फेज चार का यह कॉरिडोर बेहद महत्वपूर्ण है। इस कॉरिडोर की ऊंचाई 28.36 मीटर होगी। यह दिल्ली मेट्रो का सबसे ऊंचा कॉरिडोर होगा। इस कॉरिडोर के निर्माण को पूरा करने के लिए आने वाले सप्ताहांत में भी येलो लाइन पर समयपुर बादली से जहांगीरपुरी के बीच मेट्रो परिचालन के समय में बदलाव होगा।