मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्‍ली, जेएनएन। दिल्‍ली मेट्रो (Delhi Metro) में इस्‍तेमाल करने वाले स्‍मार्ट कार्ड (Delhi metro smart card) को लेकर एक और अच्‍छी पहल होने वाली है। अभी तक इसके बसों में इस्‍तेमाल की छूट थी अब इससे जल्‍द ही आप पार्किंग शुल्‍क भी अदा कर सकेंगे। इस सुविधा से दिल्‍ली के लाखों लोगों को राहत मिलने की संभावना है।

यात्रियों को बेहतर कनेक्‍विटी के लिए शुरू होगी सुविधा
यात्रियों को बेहतर कनेक्टिविटी की सुविधा देने की पहल से यह कदम उठाया जा सकता है। सुप्रीम कोर्ट के द्वारा नियुक्‍त पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण के द्वारा बुलाई गई बैठक में यह मुद्दा उठा।यह जानकारी इपीसीए की सदस्‍य सुनीता ने दी। उन्‍होंने बताया कि हम पार्किंग अटेंडेंट की स्‍कैनिंग डिवाइस में ऐसा बदलाव लाने की कोशिश में हैं जिससे पार्किंग शुल्‍क देने में आसानी हो। उन्‍होंने कहा कि यह हमारी पहल होगी की मेट्रो के स्‍मार्ट कार्ड से हर उद्देश्य को पूरा सकें। इसका हर जगह इस्‍तेमाल हो।

किस तरह करेगा काम
पार्किंग में इंट्री करते ही स्मार्ट कार्ड स्वैप करना होगा। फिर पार्किंग से निकलते समय कार्ड दोबारा स्वैप होगा, जिसमें समय के अनुसार पार्किंग शुल्क खुद ही इससे स्‍वत: कट जाएगा। मेट्रो के किराए की तर्ज पर यात्री का डाटा मशीन के सर्वर में रिकार्ड हो जाएगा। बाहर निकलते समय इस डाटा के अनुसार ही पार्किंग शुल्क कट जाएगा।

यह भी है एक योजना
वन नेशन वन कार्ड (One nation one card) की व्यवस्था लागू होने पर एक शहर के मेट्रो कार्ड से कोई भी व्यक्ति देश भर की किसी भी मेट्रो में अपनी यात्रा को बिना किसी परेशानी के कर सकेगा। जानकारों की मानें तो वन नेशन वन कार्ड की परियोजना पर तेजी से काम हो रहा है और अगले 6 महीने में इसके लॉन्च होने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Posted By: Prateek Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप