Move to Jagran APP

Delhi Metro के चुनिंदा यात्रियों को मिली बड़ी सुविधा, SMS से कर सकेंगे मेट्रो का स्मार्ट कार्ड रिचार्ज

Delhi Metro News देश की नहीं दुनिया की आधुनिकम सुविधाओं से लैस दिल्ली मेट्रो हर वह प्रयास कर रहा है जिससे यात्रियों का समय और पैसा दोनों बचे। इस कड़ी में डीएमआरसी ने अपने यात्रियों को एक और सुविधा प्रदान की है।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 08 Nov 2021 12:29 PM (IST)Updated: Tue, 09 Nov 2021 07:46 AM (IST)
Delhi Metro के चुनिंदा यात्रियों को मिली बड़ी सुविधा, SMS से कर सकेंगे मेट्रो का स्मार्ट कार्ड रिचार्ज
Delhi Metro News: बिना इंटरनेट सेवा के भी मेट्रो का स्मार्ट कार्ड होगा रिचार्ज, जानिये- पूरी प्रक्रिया

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) अपने यात्रियों की सुविधा और सहूलियत का लगातार ध्यान रखता है। समय-समय पर डीएमआरसी अपने सुविधाओं और सेवाओं को अपडेट भी करता रहता है। दरअसल, देश की नहीं दुनिया की आधुनिकम सुविधाओं से लैस दिल्ली मेट्रो हर वह प्रयास कर रहा है, जिससे यात्रियों का समय और पैसा दोनों बचे। इस कड़ी में डीएमआरसी ने अपने यात्रियों को एक और सुविधा प्रदान की है इसके तहत उपभोक्ता एक एसएमएस के जरिये भी अपना स्मार्ड कार्ड रिचार्ज करा सकेंगे। इसके लिए उन्होंने लाइन में भी नहीं लगना पड़ेगा।

loksabha election banner

दिल्ली मेट्रो अधिकारियों के मुताबिक, अगर आप देश के नामी आइसीआइसीआइ बैंक उपभोक्ता हैं तो यह सुविधा तुरंत मिल जाएगी। दरअसल, डीएमआरसी ने एसएमएस के जरिये स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कराने की सुविधा सिर्फ ICICI Bank के उपभोक्ताओं को दी है। यह सुविधा पाने के लिए प्रक्रिया के तहत खाताधारक आइसीआइसीआइ बैंक खाताधारक एसएमएस भेजकर मेट्रो के स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कर सकते हैं।

यहां जानें पूरी प्रक्रिया

मेट्रो का स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने के लिए आइसीआइसीआइ के खाताधारकों को मैसेज टाइप कर 9222208888 नंबर पर भेजना होगा। इसके बाद की प्रक्रिया में दिल्ली मेट्रो के उपभोक्ता को स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने के बाद मेट्रो स्टेशनों पर लगे एवीएम मशीन में कार्ड डालकर एड वैल्यू का बटन दबाना होगा। इसके बाद वैलिडेट भी करना होगा।

ये सुविधाएं भी मिलेंगी यात्रियों को

  • दिल्ली मेट्रो रेल निगम यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर आने वाले दिनों में दिल्ली मेट्रो की सभी लाइनों पर नेशनल कामन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) की सुविधा शुरू करेगा। इस सेवा को शुरू करने के लिए अभी से ही सॉफ्टवेयर अपग्रेड करने का काम शुरू हो चुका है।
  • इस NCMC कार्ड के जरिये यात्रियों पार्किंग सुविधा का भी लाभ उठाने के साथ शापिंग भी कर सकेंगे।फिलहाल एयरपोर्ट एक्सप्रेसवे लाइन पर ही यात्रियों को NCMC कार्ड के जरिये सफर करने की सुविधा दी जा रही है।
  • डीएमआरसी आटोमेटिक फेयर कलेक्शन की व्यवस्था भी मुहैया कराने की तैयारी में है।  एएफसी तकनीक का इस्तेमाल कर कार्ड से पैसे काटे जाते हैं और तभी गेट खुलता है। इससे लोगों को समय भी बचेगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.