Move to Jagran APP

दिल्ली मेट्रो के इस कॉरिडोर को जल्द मिलेगी सरकार से स्वीकृति, हरियाणा के लोगों को भी मिलेगा फायदा

फेज चार में प्रस्तावित रिठाला-नरेला-कुंडली कॉरिडोर परियोजना को केंद्रीय वित्त मंत्रालय के पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड ने स्वीकृति दे दी है। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने एक्स पर पोस्ट कर यह जानकारी दी है। इसके बाद उम्मीद जताई जा रही है कि यह परियोजना केंद्र सरकार के 100 दिन की प्रमुखताओं में शामिल हो सकती है। ऐसे में इस कारिडोर को जल्द केंद्र से स्वीकृति मिल सकती है।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Geetarjun Tue, 11 Jun 2024 12:39 AM (IST)
दिल्ली मेट्रो के इस कॉरिडोर को जल्द मिलेगी सरकार से स्वीकृति, हरियाणा के लोगों को भी मिलेगा फायदा
दिल्ली मेट्रो के इस कॉरिडोर को जल्द मिलेगी सरकार से स्वीकृति, हरियाणा के लोगों को भी मिलेगा फायदा

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। फेज चार में प्रस्तावित रिठाला-नरेला-कुंडली कॉरिडोर परियोजना को केंद्रीय वित्त मंत्रालय के पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड ने स्वीकृति दे दी है। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने एक्स पर पोस्ट कर यह जानकारी दी है। इसके बाद उम्मीद जताई जा रही है कि यह परियोजना केंद्र सरकार के 100 दिन की प्रमुखताओं में शामिल हो सकती है। ऐसे में इस कॉरिडोर को जल्द केंद्र से स्वीकृति मिल सकती है।

फेज चार में दिल्ली में छह मेट्रो कॉरिडोर की योजना है। जिसमें से तीन प्रमुख कॉरिडोर का निर्माण चल रहा है। जिसमें जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कॉरिडोर, मजलिस पार्क-मौजपुर कॉरिडोर व तुगलकाबाद-एरोसिटी कॉरिडोर शामिल है। इसके अलावा गत मार्च में दो अन्य मेट्रो कॉरिडोर की योजनाओं को केंद्र सरकार ने स्वीकृति दी थी।

फेज-4 में बाकी ये हैं कॉरिडोर

इसमें इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर व लाजपत नगर-साकेज जी ब्लॉक मेट्रो कॉरिडोर शामिल है। इसके बाद अब रिठाला-कुंडली मेट्रो कॉरिडोर की योजना लंबित रह गई है।

हरियाणा तक जाएगा नरेला वाला कॉरिडोर

पहले फेज चार में रिठाला से नरेला तक करीब 22 किलोमीटर लंबे मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण की योजना थी। इस प्रस्तावित कॉरिडोर के डीपीआर में कई बार बदलाव होने के बाद पिछले वर्ष जुलाई में केंद्र सरकार ने इस कॉरिडोर को नरेला से पांच किलोमीटर आगे हरियाणा के नाथुपूर तक बढ़ाने का निर्देश दिया था।

इसके मद्देनजर दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने नई डीपीआर तैयार कर सरकार को भेजी। जिसे सरकार से स्वीकृति मिलने का इंतजार है।

सोनीपत से आवागमन होगा आसान

नई डीपीआर के अनुसार, रोहिणी के नजदीक स्थित रिठाला से बवाना, नरेला होते हुए हरियाणा नाथूपूर तक 27.319 किलोमीटर लंबे मेट्रो नेटवर्क का निर्माण होना है। इसका निर्माण होने पर हरियाणा के सोनीपत से दिल्ली आवागमन आसान हो जाएगा।

इस कॉरिडोर पर 22 मेट्रो स्टेशन होंगे। करीब 7500 करोड़ की लागत से इस कॉरिडोर का निर्माण होना है। नरेला में डीडीए की आवासीय सहित कई बड़ी परियोजनाएं प्रस्तावित हैं। इसके मद्देनजर डीडीए भी इस मेट्रो कॉरिडोर के लिए करीब एक हजार करोड़ रुपये भुगतान करेगा।