Move to Jagran APP

Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो की रेड लाइन में दिक्कत, इंद्रलोक से पीतमपुरा के बीच ट्रेन हो रही लेट

दिल्ली मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों के लिए आज फिर टेंशन देने वाली खबर है क्योंकि रेड लाइन पर एक बार फिर से तकनीकी खराबी आ गई है। रेड लाइन पर मेट्रो सेवा में देरी की वजह से सफर करने वाले लोगों को यात्रा में परेशानी हो रही है।

By Abhishek TiwariEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 08:40 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 09:04 AM (IST)
दिल्ली मेट्रो की रेड लाइन में दिक्कत, इंद्रलोक से पीतमपुरा के बीच ट्रेन हो रही लेट

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। Delhi Metro News: राजधानी दिल्ली की लाइफलाइन कहे जानी मेट्रो की रेड लाइन में सोमवार को लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन के मुताबिक, रेड लाइन में इंद्रलोक और पीतमपुर के बीच सेवाओं में देरी हो रही है। हालांकि अन्य सभी लाइनों पर सामान्य सेवाएं चल रही हैं। 

loksabha election banner

सेवाओं में देरी से सुबह दफ्तर के लिए जाने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। स्टेशन के बाहर लोगों की लंबी लाइन देखी जा रही है। इससे पहले, यात्रियों को जून माह के दूसरे हफ्ते में मेट्रो की ब्लू लाइन में तकनीकी खराबी के चलते परेशानी का सामना करना पड़ा था।

द्वारका सेक्टर 21 से सेक्टर 25 तक मेट्रो कारिडोर बनकर तैयार

उधर, एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर द्वारका सेक्टर 21 से सेक्टर 25 के बीच मेट्रो का कारिडोर बनकर तैयार हो गया है। इसलिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने दो किलोमीटर लंबे इस कारिडोर पर मेट्रो का ट्रायल शुरू कर दिया है। द्वारका सेक्टर 25 में निर्माणाधीन इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (आइआइसीसी) के मद्देनजर एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन का द्वारका सेक्टर 21 से सेक्टर 25 तक विस्तार किया गया है।

उम्मीद है कि अगले माह के अंत तक इस कारिडोर पर मेट्रो का परिचालन शुरू हो जाएगा। तब एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन कारिडोर 24.70 किलोमीटर लंबा हो जाएगा। मौजूदा समय में 22.70 किलोमीटर लंबे एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21 तक मेट्रो का परिचालन हो रहा है। इस कारिडोर पर अभी छह स्टेशन हैं, जिसमें नई दिल्ली, शिवाजी स्टेडियम, धौला कुआं, एरोसिटी, एयरपोर्ट टर्मिनल-3 और द्वारका सेक्टर 21 शामिल है।

द्वारका सेक्टर 25 में देश का सबसे बड़ा कन्वेंशन सेंटर बना रहा है। इसके तैयार होने पर यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर के व्यवसायिक, सांस्कृतिक व अन्य कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसलिए इस सेंटर के पास बड़े होटल भी बनेंगे। बताया जा रहा है कि वर्ष 2024 में यह सेंटर बनकर तैयार होगा। यही वजह है कि द्वारका सेक्टर 21 से सेक्टर 25 तक दो किलोमीटर का भूमिगत मेट्रो कारिडार बनाया गया। इस कारिडोर पर द्वारका सेक्टर 25 में एक भूमिगत स्टेशन बनाया गया है, इसका नाम भी द्वारका सेक्टर 25 आइआइसीसी मेट्रो स्टेशन होगा। यह स्टेशन सतह से करीब 17 मीटर की गहराई पर बनाया गया है।

इस स्टेशन पर पांच प्रवेश व निकास गेट होंगे। यात्रियों की सुविधा के लिए 14 एस्केलेटर व पांच लिफ्ट होगी। इस स्टेशन के प्लेटफार्म पर भी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के अन्य स्टेशनों की तरह फुल-हाइट के प्लेटफार्म स्क्रीन डोर होंगे। डीएमआरसी का कहना है कि मेट्रो का ट्रायल पूरा होने के बाद मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) द्वारा कारिडोर के सुरक्षा मानकों की जांच की जाएगी।

सुरक्षा मानकों पर खरा उतरने पर सीएमआरएस की स्वीकृति मिलने के बाद इस कारिडोर पर परिचालन शुरू किया जाएगा। इससे द्वारका सेक्टर 25 के आसपास स्थित पोचनपुर, भरथल सहित कई गांवों के लोगों को फायदा होगा। इस इलाके के लोग मेट्रो से आधे घंटे में नई दिल्ली पहुंच सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.