Move to Jagran APP

Delhi Metro Commuter's News: मेट्रो यात्रियों को खुशखबरी के लिए करना होगा इंजतार, जानें- कहां फंसा है मामला

Delhi Metro Commuters News ढाई महीने के दौरान कुल 100 इलेक्ट्रिक फीडर बसें चलाने की तैयारी है लेकिन पुरानी फीडर बसों का परिचालन डेढ़ साल से बंद है। इन फीडर बसों का अभी दोबारा परिचालन शुरू करने की तैयारी भी नहीं है। इससे इन बसों का परिचालन अधर में है।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 16 Aug 2021 07:51 AM (IST)Updated: Mon, 16 Aug 2021 09:46 AM (IST)
Delhi Metro Commuter's News: मेट्रो यात्रियों को खुशखबरी के लिए करना होगा इंजतार, जानें- कहां फंसा है मामला

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। राजधानी दिल्ली में लास्ट माइल कनेक्टिविटी की बेहतर सुविधा के लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने पिछले सप्ताह ही ट्रायल के रूप में 25 इलेक्ट्रिक फीडर बसों का परिचालन शुरू किया है। अगले ढाई महीने के दौरान कुल 100 इलेक्ट्रिक फीडर बसें चलाने की तैयारी है, लेकिन पुरानी फीडर बसों का परिचालन डेढ़ साल से बंद है। इन फीडर बसों का अभी दोबारा परिचालन शुरू करने की तैयारी भी नहीं है। इस वजह से इन बसों का परिचालन अधर में है। लिहाजा, नई इलेक्ट्रिक फीडर बसें उतारे जाने के बावजूद मेट्रो फीडर बस सेवा के बेड़े में विस्तार नहीं हो पाया।

loksabha election banner

बताया जा रहा है कि यदि अक्टूबर के अंत तक दिल्ली की 10 रूटों पर 100 नई इलेक्ट्रिक फीडर बसों का परिचालन शुरू हो भी जाए तो तब भी मेट्रो फीडर बस सेवा के बेड़े का विस्तार नहीं हो पाएगा, क्योंकि डीएमआरसी के सूत्र बताते हैं कि 174 पुरानी फीडर बसों को सड़क से हटाने की तैयारी है। यही वजह है कि इन बसों का दोबारा परिचालन शुरू करने को लेकर डीएमआरसी अभी ज्यादा गंभीर नहीं है। हालांकि, डीएमआरसी ने पुरानी बसों को सड़क से हटाए जाने की तैयारी से इनकार किया है।

दरअसल, पिछले साल कोरोना का संक्रमण शुरू होने पर 174 मेट्रो फीडर बसों का परिचालन बंद कर दिया गया था। तब से इन बसों का दोबारा परिचालन शुरू नहीं हुआ। इनमें से करीब करीब 20 बसें 10 साल पुरानी व 154 बसें करीब सात साल पुरानी हैं। इन बसों के परिचालन की जिम्मेदारी एक निजी एजेंसी को दी गई थी। फिलहाल परिचालन बंद होने से संचालक एजेंसी का अनुबंध अभी लंबित है।

डीएमआरसी का कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति पर पुरानी फीडर बसों का परिचालन निर्भर करेगा। अभी पुरानी फीडर बसों का परिचालन शुरू करने की स्थिति नहीं है। उचित समय पर उन बसों को परिचालन शुरू किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः गुरनाम चढ़ूनी ने की किसान मोर्चा के नेताओं की खिंचाई, बताया क्यों लड़ना चाहते हैं चुनाव

पिछले दिनों डीएमआरसी की ओर से कहा गया था कि डीएमआरसी अक्टूबर के अंत तक चरणबद्ध तरीके से दिल्ली में 10 रूटों पर 100 मेट्रो फीडर ई-बसों का परिचालन करेगा। इसका मकसद मेट्रो स्टेशन से गंतव्य तक लास्ट माइल कनेक्टिविटी बेहतर करना है। इन बसों में 24 यात्रियों के बैठने की सुविधा होगी और 14 मेट्रो स्टेशनों तक आवागमन की सुविधा बेहतर हो जाएगी।

यह भी पढ़ेंः Afghanistan Taliban Crisis: कवि कुमार विश्वास ने कुछ इस अंदाज में दुनिया भर के नेताओं को लगाई लताड़, UNO और USA पर भी कसा तंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.