Move to Jagran APP

Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो का परिचालन शुरू होने से पहले ट्रायल में जुटा DMRC

Delhi Metro News मेट्रो ने सोशल नेटवर्क पर पोस्ट कर कहा है कि परिचालन शुरू करने से पहले मेट्रो नेटवर्क नेटवर्क का ट्रायल भी होगा।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 15 May 2020 07:34 AM (IST)Updated: Fri, 15 May 2020 02:14 PM (IST)
Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो का परिचालन शुरू होने से पहले ट्रायल में जुटा DMRC
Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो का परिचालन शुरू होने से पहले ट्रायल में जुटा DMRC

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Metro News: लॉकडाउन के चलते डेढ़ महीने से भी अधिक समय से बंद पड़ी दिल्ली मेट्रो का परिचालन दोबारा शुरू करने के लिए प्रयास तेज हो गए हैं, ताकि जल्द से जल्द दिल्ली-एनसीआर में आवागमन सामान्य हो सके।

loksabha election banner

264 स्टेशनों, 1100 एस्केलेटर व लिफ्ट का होगा निरीक्षण

वहीं, डीएमआरसी कोरोना के संक्रमण के बीच परिचालन को लेकर दिशा-निर्देश तैयार करने में भी जुटा है। इस बीच मेट्रो ने सोशल नेटवर्क पर पोस्ट कर कहा है कि परिचालन शुरू करने से पहले मेट्रो नेटवर्क नेटवर्क का ट्रायल भी होगा। इस दौरान सभी 264 स्टेशनों, 1100 एस्केलेटर व लिफ्ट का व्यापक निरीक्षण होगा।

लॉकडाउन-4 की रियायतों पर निर्भर करेगा मेट्रो का संचालन

डीएमआरसी का कहना है कि लॉकडाउन चार की रियायतों पर मेट्रो का परिचालन निर्भर करेगा। वैसे माना जा रहा है कि तमाम हिदायतों को सुरक्षा मानको को अपनाने के साथ दिल्ली मेट्रो को परिचालन प्रारंभ करने की इजाजत देने की तैयारी की जा रही है।

पिछले दिनों डीएमआरसी का एक ट्वीट आया था, जिसमें कहा गया था कि मेट्रो स्टेशनों में विशेष रूप से प्रशिक्षित हाउसकीपिंग स्टाफ को काम पर लगाया गया है। जो यात्रियों के आवागमन स्थल को साफ कर रहे हैं। मेट्रो परिसर में मौजूद मशीनों मसलन एएफसी गेट, लिफ्ट, एस्क्लेटर्स इत्यादि की सफाई के लिए भी विशेष स्टाफ नियुक्त किए गए हैं। डीएमआरसी के प्रवक्ता और कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने बताया था कि कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर डीएमआरसी लगातार मेट्रो स्टेशनों पर साफसफाई काम  काम करवा रहा है।

पिछले कई दिनों से मेट्रो ट्रेन के कोच के भीतर सीटों पर स्टीकर लगाए जा रहे हैं। ये स्टीकर एक सीट छोड़कर लगाए जा रहे हैं। इसका मतलब एक सीट छोड़कर दूसरा यात्रा सीट पर बैठेगा। मेट्रो का यह भी मानना है कि अब सीमित संख्या में ही यात्रियों को अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी। यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

बता दें कि दिल्ली मेट्रो की सेवाएं 22 मार्च से ही बंद हैं। दरअसल, 22 मार्च  को पीएम मोदी ने जनता कर्फ्यू का एलान किया था।  

गौरतलब है कि दिल्ली के साथ एनसीआर के तकरीबन दर्जनभर शहरों रफ्तार भरने वाली दिल्ली मेट्रो का यहां की लाइफलाइन का दर्जा हासिल हो चुका है, जिस तरह मुंबई में लोकल ट्रेनों को वहां की लाइफलाइन कहा जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.