Move to Jagran APP

Delhi Metro News: मेट्रो में सफर करने वाले लाखों यात्रियों को मिली बड़ी राहत, जानें- पूरा मामला

Delhi Metro News याचिकाकर्ताओं ने अपनी दलील में कहा कि मेट्रो यात्रियों को अपनी पहचान और पते का प्रमाण देना अनिवार्य होना चाहिए।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 10 May 2020 07:50 AM (IST)Updated: Sun, 10 May 2020 08:03 AM (IST)
Delhi Metro News: मेट्रो में सफर करने वाले लाखों यात्रियों को मिली बड़ी राहत, जानें- पूरा मामला
Delhi Metro News: मेट्रो में सफर करने वाले लाखों यात्रियों को मिली बड़ी राहत, जानें- पूरा मामला

नई दिल्ली [विनीत त्रिपाठी]। Delhi Metro News:  दिल्ली मेट्रो के 50 लाख से अधिक यात्रियों को बड़ी राहत मिली है। दरअसल, मेट्रो कार्ड या टोकन को मेट्रो यात्रियों के एड्रेस प्रूफ के साथ लिंक करने की मांग को लेकर दायर याचिका पर विचार करने से दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) ने साफ इनकार कर दिया है। न्यायमूर्ति मनमोहन व न्यायमूर्ति संजीव नरुला की पीठ ने इस याचिका पर  कहा कि याचिकाकर्ता ने याचिका दायर करने के पहले दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Corporation) के समक्ष कोई प्रतिवेदन नहीं दिया। हालांकि, इसे फौरी राहत माना जा सकता है।

loksabha election banner

याचिकाकर्ता की मांग, एड्रेस का प्रमाण देना हो अनिवार्य

याचिकाकर्ताओं ने अपनी दलील में कहा कि मेट्रो यात्रियों को अपनी पहचान और पते का प्रमाण देना अनिवार्य होना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौर में डीएमआरसी को अपने यात्रियों का पूरा विवरण होना चाहिए।

लॉकडाउन के बाद बदल जाएगा मेट्रो यात्रियों के सफर का अंदाज

गौरतलब है कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद दिल्ली मेट्रो में सफर करने के दौरान पूरा अंदाज बदलने जा रहा है। अप्रैल महीने के अंतिम सप्ताह में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने दिल्ली मेट्रो के लिए सफर के दौरान एक प्रस्ताव DMRC और शहरी विकास मंत्रालय को भेजा है। इस पर मंथन जारी है। 

ये होंगे बड़े बदलाव

  • यात्रियों को जांच से पहले ही बेल्ट, पर्स आदि हटाना होगा।
  • दिल्ली मेट्रो के हर यात्री को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा।
  • प्रत्येक यात्री के लिए आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा।
  • बुखार, सर्दी और खांसी के लक्षण वाले यात्रियों को दिल्ली मेट्रो में प्रवेश नहीं मिलेगा।
  • मेट्रो परिसर में एंट्री गेट पर और बाहर निकलने वाले गेट पर सैनिटाइजर और हैंडवाश का इंतजाम होगा।
  • मेट्रो में प्रवेश से पहले सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी और बुखार पाए जाने पर यात्री को वापस भेज दिया जाएगा।

बता दें कि दिल्ली मेट्रो की स्थापना 3 मई 1995 को हुई थी, लेकिन मेट्रो की पहली ट्रेन 24 दिसंबर 2002 को 8.4 किलोमीटर लंबे शाहदरा-तीसहजारी कॉरीडोर पर चली थी। यह दिल्ली मेट्रो के लिए एतिहासिक मौका था। इसी महीने 3 मई को दिल्ली में मेट्रो ने स्थापना के 26 साल पूरे किए हैं। गौरतलब है कि दिल्ली मेट्रो में गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, बहादुरगढ़, पलवल, नोेएडा, गाजियाबाद समेत दर्जनभर शहरों के लोग सफर करते हैं।

गुरुग्राम रैपिड मेट्रो का भी संचालन करती है DMRC

दिल्ली मेट्रो रेल निगम अब गुरुग्राम रैपिड मेट्रो रेल का भी संचालन करती है। इसमें रोजाना 60,000 से अधिक यात्री सफर करते हैं।

नोएडा और गाजियाबाद तक हुआ विस्तार

दिल्ली मेट्रो का विस्तार नोएडा से आगे ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भी हो चुका है। गाजियाबाद में जहां रेड लाइन मेट्रो नया  गाजियाबाद बस अड्डा तक पहुंच गई है, वहीं एक्वा लाइन के तहत मेट्रो ग्रेटर नोएडा तक चलने लगी है। 

लाइट मेट्रो में सफर कर सकेंगे यात्री

आने वाले समय दिल्ली के यात्री लाइट मेट्रो में सफर का भी आनंद ले सकेंगे। दरअसल, DMRC इस बाबत पूरी तैयारी कर चुका है। लाइट मेट्रो के लिए निर्माण लागत पर मेट्रो की तुलना में 50 फीसद कम खर्च आता है। खर्च कम करने की तैयारी में जुटा DMRC बड़ी तेजी से इस योजना पर काम कर रहा है। बता दें कि लाइट मेट्रो ट्रेन में सिर्फ तीन कोच होते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.