नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन(डीएमआरसी) ने रविवार को अपने यात्रियों को एक और खुशखबरी दी। दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन पर यात्रियों के लिए मुफ्त हाई-स्पीड वाईफाई सेवा की शुरुआत की गई है। डीएमआरसी ने बताया कि येलो लाइन के सभी स्टेशनों पर मुफ्त वाईफाई सेवा उपलब्ध है। यात्री सफर के दौरान मुफ्त में इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। डीएमआरसी के अधिकारियों ने बताया कि अन्य मेट्रो लाइनों पर भी इस तरह की सेवा उपलब्ध कराने के लिए काम चल किया जा रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार, येलो लाइन पर समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर तक सभी मेट्रो स्टेशनों पर मुफ्त हाई-स्पीड वाईफाई सेवा की सुविधा मिलेगी। डीएमआरसी ने कहा कि येलो लाइन पर यह हाई स्पीड सेवा दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए एक विशेष वरदान साबित होगी।

कैसे करें मुफ्त वाई-फाई का इस्तेमाल

येलो लाइन स्टेशनों पर हाई-स्पीड इंटरनेट सुविधा का उपयोग करने के लिए यात्री को "OUI DMRC Free WI-Fi" नेटवर्क पर लॉग ऑन करना होगा। उसके बाद फोन नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करने के बाद एसएमएस के माध्यम से मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा। ओटीपी डालने के बाद लॉगिन सफल होते ही यात्री मुफ्त वाई-फाई सेवा का आनंद ले सकता है। लॉग इन करने के बाद ईमेल, फेसबुक, यूट्यूब, गूगल सर्च, व्हाट्सएप, वीडियो और ऑडियो कॉल जैसे सभी इंटरनेट एप्लिकेशन का आनंद यात्री ले सकेंगे। 

डीएमआरसी ने बताया कि अगर मेट्रो स्टेशनों पर मुफ्त वाईफाई के इस्तेमाल में किसी यात्री को किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़े तो हेल्पलाइन – 9541693693 पर संपर्क किया जा सकता है। इस हेल्पलाइन के माध्यम से यात्री की परेशानी दूर की जाएगी।

37 स्टेशनों पर 330 से अधिक एक्सेस प्वाइंट

डीएमआरसी ने बताया कि येलो लाइन के 37 स्टेशनों पर 330 से अधिक एक्सेस प्वाइंट स्थापित किए गए हैं ताकि यात्रियों को बिना किसी परेशानी के इंटरनेट मुहैया कराया जा सके। डीएमआरसी टेक्नो सैट कॉम के साथ मिलकर मेट्रो ट्रेनों के अंदर भी इस सुविधा को एक साल के भीतर शुरू करने का प्रयास कर रहा है।

Edited By: Mangal Yadav