Move to Jagran APP

DMRC के लिए गुड न्यूज, Delhi Metro के यात्रियों की संख्या रोजाना पहुंची 50 लाख के पार

Delhi Metro Latest Update इस माह दिल्ली मेट्रो में यात्रियों की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) के मुताबिक विभिन्न रूटों पर मेट्रो में 91.52 प्रतिशत यात्री लौट आए हैं।

By Ranbijay Kumar SinghEdited By: JP YadavPublished: Tue, 29 Nov 2022 04:58 AM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 05:00 AM (IST)
अक्टूबर में यात्रियों की संख्या कम हुई थी और अब नवंबर में बढ़ गई है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस का संक्रमण काफी हद तक खत्म होने के बाद अब दिल्ली-एनसीआर की लाइफलाइन दिल्ली मेट्रो में भी पहले की तरह भीड़ होने लगी है। इससे व्यस्त समय में स्थिति यह होती है कि यात्रियों को मेट्रो में पैर रखने की जगह मुश्किल से मिल पाती है। इस वजह से कोरोना के बाद पहली बार मेट्रो में प्रतिदिन सफर करने वाले यात्रियों की औसत संख्या (फुटफाल) 50 लाख के पार पहुंच गई है। इससे मेट्रो धीरे-धीरे घाटे से उबर रही है।

loksabha election banner

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के अनुसार कोरोना से पहले वर्ष 2019 के अक्टूबर-नवंबर में मेट्रो में करीब 55 लाख यात्री यात्रा करते थे। मार्च 2020 में कोरोना का संक्रमण शुरू होने पर साढ़े पांच माह से अधिक समय तक मेट्रो का परिचालन बंद रहा था। बाद में परिचालन शुरू होने पर एक सीट छोड़कर मेट्रो में सफर की व्यवस्था की गई थी। लंबे समय तक मेट्रो की कोच में खड़े होकर यात्रियों के सफर करने पर भी स्वीकृति नहीं थी। इस वजह से मेट्रो में कोरोना से पहले की तुलना में 10 से 12 प्रतिशत यात्री ही सफर कर रहे थे। इससे मेट्रो को भारी भरकम नुकसान उठाना पड़ा था।

अक्टूबर में घटी थी यात्रियों की संख्या

अब कोरोना से पहले की तुलना में मेट्रो में करीब 91.50 प्रतिशत यात्री सफर करने लगे हैं। इस साल सितंबर माह में मेट्रो में प्रतिदिन सफर करने वाले यात्रियों की संख्या 47 लाख से अधिक पहुंच गई थी लेकिन अक्टूबर में यात्रियों की संख्या थोड़ी घट गई थी, क्योंकि त्योहारों में बड़ी संख्या में लोग दिल्ली से बाहर चले जाते हैं।

मिली जानकारी के अनुसार, इस माह नवंबर में मेट्रो में यात्रियों का दबाव बढ़ा है, इसलिए मेट्रो में यात्रियों की संख्या पहले के बराबर पहुंचने को है। अब पहले की तुलना में साढ़े आठ प्रतिशत यात्री ही कम सफर कर रहे हैं। आने वाले समय में यह अंतर और कम हो सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.