Move to Jagran APP

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले लाखों यात्रियों के लिए खुशखबरी, हर स्टेशन पर मिलेगी एयरपोर्ट लाइन वाली सुविधा

Delhi Metro दिल्ली मेट्रो अपने यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने में लगा रहता है। इसी दिशा में मेट्रो ने एक कदम और आगे बढ़ाया है। अब मेट्रो यात्रियों को एयरपोर्ट लाइन वाली सुविधा प्रदान की जाएगी।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Tue, 20 Sep 2022 12:39 PM (IST)Updated: Tue, 20 Sep 2022 12:39 PM (IST)
Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले लाखों यात्रियों के लिए खुशखबरी, हर स्टेशन पर मिलेगी एयरपोर्ट लाइन वाली सुविधा
Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो के यात्री क्यूआर कोड से भी मेट्रो में एंट्री-एग्जिट कर सकेंगे।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले लाखों यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अब मेट्रो में यात्रा करने वालों को हर स्टेशन पर एंट्री-एग्जिट के लिए एयरपोर्ट लाइन जैसी सुविधाएं मिलेंगी। इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन की ओर से तैयारी की जा रही है। कुछ मेट्रो स्टेशनों पर इसके लिए काम शुरु भी कर दिया गया है।

loksabha election banner

इन नए मेट्रो स्टेशनों पर लगाए जाने वाले गेट के लिए अलग से साइनेज बोर्ड भी लगाए जाएंगे जिससे पैसेंजर आसानी से इसकी पहचान कर पाएंगे और इस्तेमाल कर पाएंगे। अगले साल तक इस पर पूरी तरह से अमल हो जाएगा उसके बाद मेट्रो में सफर करने वाले यात्री इसका लाभ उठा सकेंगे। फिलहाल ये सुविधा सिर्फ एयरपोर्ट लाइन पर मौजूद है।

एक्सप्रेस लाइन पर क्यूआर कोड और कामन मोबिलिटी कार्ड

मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मोबाइल क्यूआर कोड और कामन मोबिलिटी कार्ड के जरिए एंट्री-एग्जिट की सुविधा लागू है। जानकारी के अनुसार लगभग 16 हजार यात्री रोजाना क्यूआर कोड के जरिए एयरपोर्ट लाइन पर यात्रा कर रहे हैं। यही सुविधा अब मेट्रो के बाकी स्टेशनों पर भी शुरु करने की तैयारी मेट्रो कर रहा है।

बनाए जाएंगे नए गेट, अपडेट होगा साफ्टवेयर

अधिकारियों के मुताबिक नए सिस्टम को लागू करने के लिए मेट्रो स्टेशनों पर नए गेट लगाए जाएंगे, उसी हिसाब से साफ्टवेयर को भी अपडेट किया जाएगा। मेट्रो के अभी कुल 286 स्टेशन है। इन स्टेशनों पर एंट्री-एग्जिट के लिए 3300 एएफसी गेट लगे हुए हैं। इन 3300 गेटों में से 550 गेटों को बदला जा रहा है। जो नए गेट लगाए जाएंगे, वहां पर यात्रियों की सुविधा के लिए नए साइनेज भी लगाए जाएंगे।

पूरे नेटवर्क पर कर पाएंगे यात्रा

इसके अलावा नेशनल कामन मोबिलिटी कार्ड के जरिए भी यात्री पूरे मेट्रो नेटवर्क में यात्रा कर सकेंगे, इसके लिए यात्रियों को अपने बैंक से रूपे आधारित डेबिट कार्ड जारी करवाना होगा। यह कार्ड बैंक के एटीएम कार्ड के साथ-साथ मेट्रो के स्मार्ट कार्ड के रूप में भी काम करेगा। जानकारी के अनुसार मार्च 2023 तक मेट्रो में यात्रा के लिए चार अलग-अलग तरह के टिकट सिस्टम लागू हो जाएंगे।

यात्रा करने के लिए चार सिस्टम हो जाएंगे लागू

इस नए सिस्टम के लागू हो जाने के बाद अब मेट्रो में एंट्री-एग्जिट के लिए कुल चार सिस्टम काम करेंगे। इन चारों सिस्टम के लागू हो जाने के बाद यात्री अपने मनमाफिक सिस्टम का प्रयोग करते हुए यात्रा कर सकेंगे। मेट्रो के अनुसार लगभग ढाई करोड़ स्मार्ट कार्ड सरकुलेशन में है। लगभग 80 फीसद यात्री इसी कार्ड के जरिए यात्रा कर रहे हैं। इस कार्ड से यात्रा करने वाले यात्रियों का समय बचता है उनको टिकट के लिए लाइन में नहीं खड़ा होना पड़ता है। वो सीधे एंट्री के लिए लगने वाली लाइन में पहुंच जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.