Move to Jagran APP

Delhi MCD News: अपने स्कूलों की ब्रांडिंग करने के लिए दिल्ली नगर निगम उठाने जा रहा ये बड़ा कदम, शिक्षा निदेशालय ने जारी किए निर्देश

आदेश में कहा गया है कि जब-जब पीटीएम आयोजित हो तो इन सफल पूर्व छात्रों को भी अतिथि के रूप में बुलाया जाए। साथ ही वर्तमान छात्रों के अभिभावकों से भी उनका संवाद कराया जाए। प्रत्येक स्कूल के अंदर एक एलुमनी कार्नर बनाया जाए।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Thu, 23 Jun 2022 03:01 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jun 2022 03:01 PM (IST)
एमसीडी आने वाले सात दिनों में निगम अपने पूर्व सफल विद्यार्थियों की सूची तैयार करेगा।

नई दिल्ली [निहाल सिंह]। Delhi MCD School News: अपने स्कूलों की ब्रांडिंग करने के लिए दिल्ली नगर निगम ने एलुमनी कार्नर बनाने का फैसला लिया है। निगम के सभी स्कूलों में उन पूर्व छात्रों की जानकारी दी जाएगी जो यहां से पढ़कर सफल हुए हैं। ऐसे पूर्व सफल छात्रों की सूची तैयार करने का निर्देश निगम के शिक्षा निदेशालय ने दिया है, जिसमें स्कूलों में शिक्षा स्तर और बेहतर करने के लिए ये कदम उठाने की बात कही गई है। आने वाले सात दिनों में निगम अपने पूर्व सफल विद्यार्थियों की सूची तैयार करेगा।

loksabha election banner

निगम की अपर शिक्षा निदेशक-2 की ओर से जारी आदेश के अनुसार चूंकि प्राथमिक शिक्षा भविष्य को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। ऐसे में निगम के विद्यालयों से पढ़कर अच्छे मुकाम पर पहुंचे विद्यार्थियों की स्कूल के अनुसार सूची तैयार करें। इनके जरिये मौजूद छात्रों और अभिभावकों को निगम स्कूलों में पढ़ाने के लिए प्रोत्साहित कराया जाएगा। इससे निगम के स्कूलों का शिक्षा स्तर सुधारने के साथ बेहतर परिणाम प्राप्त करने में सहयोग भी मिलेगा।

आदेश में कहा गया है कि जब-जब पीटीएम आयोजित हो तो इन सफल पूर्व छात्रों को भी अतिथि के रूप में बुलाया जाए। साथ ही वर्तमान छात्रों के अभिभावकों से भी उनका संवाद कराया जाए। प्रत्येक स्कूल के अंदर एक एलुमनी कार्नर बनाया जाए। इसमें सफल छात्रों की फोटो, वर्तमान पद के साथ लगाया जाए। इनके वीडियो भी अभिभावकों को दिखाए जाएं। पूर्व छात्र विभिन्न मौकों पर कक्षाओं को पढ़ाने भी आएंगे और अपना अनुभव भी साझा करेंगे।

उल्लेखनीय है कि निगम के उत्तरी क्षेत्र में सात सौ तो पूर्वी क्षेत्र में ढाई सौ और दक्षिणी क्षेत्र में साढ़े पांच सौ स्कूल हैं। इनमें सात लाख विद्यार्थी अध्ययन करते हैं। उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने निगम स्कूलों में सुधार के निर्देश दिए हैं, जिसमें 25 माडल स्कूल भी बनाए जाने हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.