Move to Jagran APP

Delhi Lockdown: स्कूल बंद, वाहनों पर रोक पर विचार जानिए लॉकडाउन को लेकर क्या कहते हैं सीएम

Delhi Lockdown Extended दिल्ली के हालात खराब हो चुके हैं। मुख्यमंत्री ने कहा पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने से दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है और उन्होंने सभी हितधारकों से इससे निपटने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sun, 14 Nov 2021 06:45 AM (IST)Updated: Sun, 14 Nov 2021 08:34 AM (IST)
Delhi Lockdown: स्कूल बंद, वाहनों पर रोक पर विचार जानिए लॉकडाउन को लेकर क्या कहते हैं सीएम
निर्माण गतिविधियों पर चार दिन के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए शैक्षणिक संस्थानों को एक सप्ताह के लिए बंद करने का फैसला लिया, हालांकि आनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी। इसके साथ ही सरकारी कर्मचारियों को भी एक हफ्ते के लिए वर्क फ्राम होम के लिए कहा गया है। निजी दफ्तरों को भी वर्क फ्राम होम संबंधी एडवाइजरी भेजी जाएगी। निर्माण गतिविधियों पर चार दिन के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है।

loksabha election banner

सीएम की आपात बैठक के बाद हुआ फैसला

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वायु प्रदूषण को लेकर शनिवार शाम सचिवालय में अपने मंत्रियों और अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई। बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार लाकडाउन का प्रस्ताव भी सुप्रीम कोर्ट के समक्ष रखेगी। उन्होंने दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में वायु प्रदूषण में वृद्धि को आपातकालीन स्थिति बताते हुए सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को केंद्र और दिल्ली सरकार से वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए तत्काल उपाय करने के लिए कहा और वाहनों पर रोक तथा लाकडाउन करने जैसे कदम सुझाए।

चलती रहेंगी आनलाइन कक्षाएं

उन्होंने कहा कि 14 से 17 नवंबर तक निर्माण गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी। पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने से दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है और उन्होंने सभी हितधारकों से इससे निपटने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया। इस दौरान केजरीवाल के साथ मौजूद उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा स्कूल, कालेज समेत अन्य शिक्षण संस्थान एक हफ्ते के लिए बंद किए जा रहे हैं, लेकिन इस दौरान पहले की तरह आनलाइन कक्षाएं चलती रहेंगी।

राजधानी में लगाया जा सकता है लाकडाउन

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदूषण से हालात अधिक खराब होने पर दिल्ली में लाकडाउन लगाने की संभावना से भी इन्कार नहीं किया जा सकता है। अभी इसका प्रस्ताव सुप्रीम कोर्ट के सामने रखा जाएगा। मुख्यमंत्री ने साफ किया कि फिलहाल हम लाकडाउन नहीं लगा रहे हैं, लेकिन यदि हालात अधिक खराब हुए, तो केंद्र सरकार समेत सभी एजेंसियों को भरोसे में लेकर यह कदम भी उठा सकते हैं। उन्होंने कहा, दिल्ली के लोगों से उम्मीद करता हूं कि हम सब मिलकर प्रदूषण की समस्या से अच्छे से निपटेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.