Move to Jagran APP

शराब घोटाले को लेकर BJP ने जारी किया स्टिंग आपरेशन का वीडियो, सिसोदिया बोले- इस मामले की भी जांच करे CBI

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु द्विवेदी और दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने संयुक्त पत्रकार वार्ता में कहा है कि दिल्ली में शराब घोटाला हुआ है। इसके पक्ष में दोनों नेताओं ने स्टिंग आपरेशन का वीडियो भी जारी किया है।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 15 Sep 2022 12:44 PM (IST)Updated: Thu, 15 Sep 2022 01:52 PM (IST)
Delhi Liquor Policy : शराब घोटाले को लेकर BJP ने जारी किया स्टिंग आपरेशन का वीडियो

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली शराब नीति 2021 में घोटाले को लेकर भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर मुखर हो गई है। बृहस्पतिवार को भाजपा ने शराब घोटाले को लेकर स्टिंग आपरेशन का एक और वीडियो जारी किया है। इसमें भाजपा नेताओं ने बिना नाम लिए मनीश सिसोदिया और आम आदमी पार्टी सरकार पर शराब नीति में घोटाले का आरोप लगाया है। 

loksabha election banner

मनीष सिसोदिया का आरोप, स्टिंग की जांच करे सीबीआइ

इस पर दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने प्रतिक्रिया में कहा कि सीबीआइ और ईडी की जांच में शराब के तथाकथित घोटाले में कुछ नहीं मिला। यह लोग बेवजह फर्जी स्टिंग ऑपरेशन का वीडियो जारी कर रहे हैं। सीबीआइ स्टिंग की जांच करे।

AAP प्रवक्ता बोले, कोई शराब घोटाला नहीं हुआ

वहीं, भाजपा के आरोपों पर दिल्ली के आम आदमी पार्टी का प्रवक्ता का घनेंद्र भारद्वाज का कहना है कि मनीष सिसोदिया के घर, दफ्तर और पुश्तैनी घर समेत 30 से अधिक जगहों पर ईडी और सीबीआइ छापेमारी कर चुकी है। यहां से कुछ नहीं मिला और कुछ सबूत मिला होता तो वह मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लेती। 

घनेंद्र भारद्वाज का कहना है कि गुजरात में आम आदमी पार्टी की लोकप्रियता से भाजपा घबरा गई है, इसलिए सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग कर आम आदमी पार्टी के नेताओं अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया को परेशान किया जा रहा है। 

उन्होंने भाजपा के नेताओं पर तंज कसते हुए सलाह दी है कि वे अपना स्टिंग सीबीआइ और ईडी को दें, क्योंकि ये दोनों एजेंसियां तो केंद्र सरकार के अधीन हैं, लेकिन वे ऐसा नहीं करेंगे, क्योंकि वह केवल झूठ फैलाना जानते हैं।

भाजपा ने लगाया है शराब घोटाला का आरोप

इससे पहले बृहस्पतिवार दोपहर में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु द्विवेदी ने पत्रकार वार्ता में कहा कि  नई राजनीति शुरू करने वालों की शराब पुरानी होने के साथ ही उनका असली चेहरा सामने आ रहा है। कुछ दिनों पूर्व एक स्टिंग आपरेशन में शराब घोटाले के एक आरोपित ने कई बातें स्वीकार की थी। अब सीबीआइ द्वारा दर्ज एफआइआऱ में आरोपी नंबर नौ अमित अरोड़ा का स्टिंग सामने आने से एक बार फिर से स्पष्ट हो गया है कि नई आबकारी नीति में भारी अनियमितता हुई है। यह वीडियो इंटरनेट मीडिया में वायरल हो रहा है।

कुछ चुनिंदा लोगों को मिले ठेके

अमित अरोड़ा वीडियो में किसी व्यक्ति से विस्तार से शराब घोटाले के बारे में बात कर रहे हैं। किस कंपनी से कितने पैसे लिए गए। पैसे के लेनदेन के साथ ही सुनिय़ोजित तरीके से नई आबकारी नीति बनाई गई जिससे कुछ चुनिंदा लोगों को ठेका मिल सके।

भाजपा ने कहा- पहली बार सरकार ने किया कमीशन

पूरे भारत में शराब के दो ही बड़े ब्रांड हैं डीआजीओ और पैरी रिकार्ड। दिल्ली में इनके दो अधिकृत थोक विक्रेता हैं ब्रांड को और इंडो स्प्रिट। ब्रांड विंडको के अमन धर द्वारा 60  करोड़ और इंडो स्प्रिट के समीर महेंद्र द्वारा एक सौ करोड़ देने की बात कही जा रही है। निर्माता, थोक विक्रेता व खुदरा विक्रेता का कमीशन कंपनियां तय करती है। प्रतिस्पर्द्धा बनी रहे इसे ध्यान में रखकर तीनों के बीच कमीशन का निर्धारण होता है। पहली बार सरकार ने कमीशन तय किया।

थोक विक्रेता के लिए सर्वाधिक कमीशन तय किया गया। शराब निर्माता को फैक्ट्री लगानी पड़ती है, खुदरा विक्रेता को दुकान लेनी पड़ती है। थोक विक्रेता सिर्फ माल एक जगह से लेकर दूसरे को देता है, फिर भी सरकार ने इसके लिए सर्वाधिक कमीशन तय किया। कमीशन लेने का औचित्य व आधार क्या था यह भी बताया जा रहा है। शराब के घोटाले का पैसा पंजाब व गोवा चुनाव में लगाया गया।

बड़े व्यापारियों को ध्यान में रखकर शुल्क निर्धारित किया गया

वीडियो में यह भी बता रहा है कि छोटे व्यापारियों को बाहर करने के लिए पांच-पांच करोड़ रुपये का न्यूनतम शुल्क निर्धारित किया गया। अन्य राज्यों में नियम इस तरह से बनाए जाते हैं कि छोटे व्यापारियों को काम करने का मौका मिले और प्रतिस्पर्धा बनी रहे। दिल्ली में बड़े व्यापारियों को ध्यान में रखकर शुल्क निर्धारित किया गया।

अरविंद केजरीवाल ने संवैधानिक पद पर बैठकर बोला था कि कोई यदि पैसा मांगे तो स्टिंग कर लेना। स्टिंग के आधार पर उनकी सरकार तुरंत कार्रवाई करेगी। सात साल पहले दिए गए वह वचन कहां गए। जनता के बीच स्टिंग आने के बावजूद अबतक उन्होंने कोई कार्रवाई नहीं की। तुरंत कार्रवाई करें या फिर सात साल पहले दिए गए वचन पर माफी मांगें।

स्टिंग में 10 हजार करोड़ रुपये घोटाले की बात

स्टिंग में नीतिगत बातें सामने आ गई है। सरकार ने नई आबकारी नीति वापस लिया लेकिन उसका समर्थन करती रही। पहली स्टिंग पर कोई कार्रवाई नहीं की। अन्ना हजारे ने भी आलोचना की है। सत्ता के नशे पर आम आदमी पार्टी सवार है। पिछले सात-आठ साल में उसका चरित्र जितना बदला है उतना किसी का नहीं बदला है। स्टिंग दस हजार करोड़ रुपये तक की फ्राड की बात कही जा रही है।

दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता का आरोप, स्टिंग मास्टर का हो रहा स्टिंग

स्टिंग देखने के बाद कहा जा सकता है कि केजरीवाल के प्रत्येक काम में भ्रष्टाचार, अपने लोगों को लाभ होता है। दिल्ली के राजस्व को हानि पहुंचाकर 15  हजार करोड़ की शराब की बिक्री होती थी। 165 प्रतिशत राजस्व को घटाकर एक प्रतिशत कर दिया। स्टिंग मास्टर का स्टिंग हो रहा है। पहले स्टिंग में यह स्पष्ट था कि किस तरह से दो प्रतिशत से कमीशन बढ़ाकर १२ प्रतिशत कर दिया गया जिससे कि छह प्रतिशत आप नेताओं को मिले। कालीसूची में शामिल ठेकेदारों को ठेके दिए गए।

दिल्ली के बाद पंजाब में भी यही माडल अपनाया गया। दो कंपनियों को पूरे राज्य का ठेका दिया गया। केजरीवाल व उनकी पार्टी किसी नियम कानून को नहीं मान रहे हैं। शराब घोटाले के आरोपित नंबर नौ के स्टिंग पर केजरीवाल कार्रवाई करें।

भाजपा नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा, होटल में बैठकर बनाई गई शराब नीति

केजरीवाल ने पूंजीपति मित्रों के लाभ लिए होटल में बैठकर नई आबकारी नीति बनाई गई। ठेकेदारों से छह प्रतिशत कमीशन एडवांस ले लिया गया। काले धंधे का पैसा सफेद किया गया। प्रत्येक राज्य के लिए लिकर कोटा निर्धारित होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.