Move to Jagran APP

Delhi News: पेड़ों के ट्रांसप्लांट को लेकर LG ने लिखा केजरीवाल को पत्र, अधर में लटका है 15 प्रोजेक्ट का काम

Delhi News इन लंबित आवेदनों पर जल्द से जल्द सरकार निर्णय ले ताकि अटके हुए प्रोजेक्ट पूरे हो सकें। उन्हें उम्मीद है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल राजनीति से ऊपर उठकर अपने पर्यावरण मंत्री को इन आवेदनों पर जल्द फैसला करने के लिए कहेंगे।

By sanjeev GuptaEdited By: Pradeep Kumar ChauhanPublished: Sat, 01 Oct 2022 04:10 AM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 04:10 AM (IST)
Delhi News: पेड़ों के ट्रांसप्लांट को लेकर LG ने लिखा केजरीवाल को पत्र, अधर में लटका है 15 प्रोजेक्ट का काम
Delhi News: पेड़ों की वजह से 15 महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट लंबे समय से लटके पड़े हैं।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। राजधानी में पेड़ों की वजह से 15 महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट लंबे समय से लटके पड़े हैं। इनमें से कई प्रोजेक्टों के लिए वर्ष 2019 में वन विभाग से पेड़ काटने की अनुमति मांगी गई थी। लेकिन सरकार की तरफ से इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। इसे लेकर एक बार फिर एलजी वीके सक्सेना ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखा है। उन्होंने लिखा है कि इन पेड़ों के प्रत्यारोपण के लिए जगह चिन्हित होने के बावजूद दिल्ली सरकार कोई निर्णय नहीं ले रही है। इसे लेकर उन्होंने बीते 17 अगस्त को भी एक पत्र लिखा था।

loksabha election banner

दिल्ली सरकार द्वारा निर्णय नहीं लेने पर जनता का पैसा बर्बाद

उपराज्यपाल की तरफ से लिखे गए पत्र में कहा गया है कि दिल्ली सरकार द्वारा निर्णय नहीं लेने के चलते हो रही देरी से जनता के रुपये बर्बाद हो रहे हैं। समय की देरी के चलते इन प्रोजेक्ट की लागत बढ़ती है जिसकी जिम्मेदारी तय होनी चाहिए। इसके अलावा इन प्रोजेक्ट में होने वाली देरी से लोगों को भी वह सुविधा नहीं मिल रही है जो उन्हें मिलनी चाहिए।

कई विभागों ने खटखटाया कोर्ट का दरवाजा 

राहत के लिए कई विभागों ने अदालत का दरवाजा खटखटाया है जिससे उनका भी समय बर्बाद हो रहा है। इसलिए उन्होंने बीते अगस्त माह में पत्र लिखकर सरकार को आवेदन पर निर्णय लेने के लिए कहा था।उपराज्यपाल ने लिखा है कि पेड़ को काटने या उसके प्रत्यारोपण का निर्णय होने से सीपीडब्ल्यूडी, डीएमआरसी, भारतीय रेलवे के अटके हुए प्रोजेक्ट पूरे हो सकेंगे। इन लंबित आवेदनों पर जल्द से जल्द सरकार निर्णय ले ताकि अटके हुए प्रोजेक्ट पूरे हो सकें। उन्हें उम्मीद है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल राजनीति से ऊपर उठकर अपने पर्यावरण मंत्री को इन आवेदनों पर जल्द फैसला करने के लिए कहेंगे। इससे दिल्ली वासियों को भी काफी राहत मिलेगी।

पेड़ों के बाधा बनने से अधर में लटके कुछ प्रोजेक्ट

  • जनवरी 2022 - एम्स के पुनर्विकास का काम रुका हुआ है।
  • 2021- पश्चिम विहार से मधुबन चौक और मजलिस पार्क से डेरावाल नगर के बीच बनने वाले मेट्रो प्रोजेक्ट की फाइल लटकी है।
  • वर्ष 2019- साकेत जी-ब्लॉक-खानपुर-तुकलकाबाद की फाइल लंबित है।
  • अप्रैल 2022- पुल बंगश से घंटाघर और जनकपुरी पश्चिम से आरके आश्रम और साकेत जी-ब्लॉक से संगम विहार के बीच बनने वाली मेट्रो की फाइल से अटकी हुई है।
  • 2021- आइआइटी दिल्ली में बनने वाले नये इंजीनियरिंग ब्लाक की फाइल सरकार के पास लंबित है।
  • 2021- सीआइएसएफ की बिल्डिंग बनने का प्रोजेक्ट लंबित है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.