Move to Jagran APP

Delhi: 5 सितंबर को DTC के बेड़े में शामिल होंगी 400 इलेक्ट्रिक बसें, CM केजरीवाल और एलजी दिखाएंगे हरी झंडी

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पांच सितंबर को 400 इलेक्ट्रिक बसों (Electric Buses) को हरी झंडी दिखाएंगे। राज निवास के अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत भी हरी झंडी दिखाने वाले समारोह में शामिल होंगे। इससे दिल्ली डीटीसी का 80 प्रतिशत बेड़ा इलेक्ट्रिक वाहनों का हो जाएगा। दिल्ली 9 से 10 सितंबर तक जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunPublished: Thu, 31 Aug 2023 06:10 PM (IST)Updated: Thu, 31 Aug 2023 06:10 PM (IST)
Delhi: 5 सितंबर को DTC के बेड़े में शामिल होंगी 400 इलेक्ट्रिक बसें, CM केजरीवाल और एलजी दिखाएंगे हरी झंडी
5 सितंबर को DTC के बेड़े में शामिल होंगी 400 इलेक्ट्रिक बसें, CM केजरीवाल और एलजी दिखाएंगे हरी झंडी

नई दिल्ली, पीटीआई। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पांच सितंबर को 400 इलेक्ट्रिक बसों (Electric Buses) को हरी झंडी दिखाएंगे। राज निवास के अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत भी हरी झंडी दिखाने वाले समारोह में शामिल होंगे। दिल्ली 9 से 10 सितंबर तक जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

loksabha election banner

फिलहाल दिल्ली में केंद्र समर्थित फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (FAME) II योजना के तहत 400 इलेक्ट्रिक बसें पहले से ही परिचालन में हैं।

दिल्ली सरकार ने दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी, DTC) के बेड़े में 1,500 इलेक्ट्रिक बसें शामिल करने का ठेका दिया है। इनमें से 921 भारी उद्योग मंत्रालय के राष्ट्रीय ऑटोमोटिव बोर्ड (एनएबी) के तहत FAME II योजना के तहत कवर किए गए हैं।

केंद्र की FAME II योजना के जरिए इलेक्ट्रिक वाहन (EV) का बढ़ावा देना है, जिसका उद्देश्य शहरों में प्राथमिक जीवाश्म तेल की खपत और प्रदूषण को कम करने के साथ-साथ वैश्विक स्तर पर बैटरी और EV विनिर्माण क्षमता बनाना है। अधिकारियों ने कहा कि ईवी के शामिल होने से दिल्ली डीटीसी का 80 प्रतिशत बेड़ा इलेक्ट्रिक वाहनों का हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.