Move to Jagran APP

अगस्‍ता वेस्टलैंड: एसपी त्यागी की जमानत के खिलाफ याचिका पर HC करेगा सुनवाई

आगूस्ता वेस्डलैंड हेलीकॉप्टर घोटाला मामले में पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने जमानत दे दी थी।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 03 Jan 2017 09:02 AM (IST)Updated: Tue, 03 Jan 2017 09:35 PM (IST)

नई दिल्ली (जेएनएन)। दिल्ली हाईकोर्ट ने मंगलवार को सुनवाई के दौरान कहा कि पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी की जमानत को चुनौती देने वाली सीबीआइ की याचिका पर वह नौ जनवरी को सुनवाई करेगा। अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले के मामले में त्यागी को मिली जमानत को एजेंसी ने यह कहते हुए चुनौती दी है कि वह जांच को कथित रूप से प्रभावित कर सकते हैं।

loksabha election banner

जांच एजेंसी की याचिका को सुनवाई के लिए न्यायमूर्ति आई एस मेहता के समक्ष पेश किया गया। इस पर त्यागी के वकील ने कहा कि वे याचिका पर अपना जवाब दायर करेंगे, जिसके बाद न्यायमूर्ति मेहता ने अगले सोमवार को सुनवाई की तारीख मुकर्रर की।

सीबीआइ की तरफ से अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने न्यायालय को बताया कि उनकी याचिका 26 दिसंबर को एक निचली अदालत द्वारा त्यागी को दी गयी जमानत को चुनौती देता है।

मेहता ने कोर्ट से कहा, ‘‘यह जमानत को चुनौती देने वाली याचिका है। पिछली तारीख पर उच्च न्यायालय ने याचिका को लेकर नोटिस जारी करते हुए कहा था कि आज इस मामले का निपटारा कर दिया जाएगा। कुछ तात्कालिकता है।’’

इस पर कोर्ट ने जवाब दाखिल करने और मामले के निपटारे के लिए सोमवार तक का समय किया। पिछले साल के 30 दिसंबर को उच्च न्यायालय ने सीबीआई की याचिका पर त्यागी का जवाब मांगा था।

सीबीआइ ने अपनी याचिका में आरोप लगाया था कि जमानत पर हिरासत से बाहर रहने की स्थिति में त्यागी उसकी जांच को प्रभावित कर सकते हैं और अन्य आरोपियों को आगाह कर सकते हैं।

बता दें कि दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने एसपी त्यागी को इस मामले में जमानत दे दी थी, वहीं उनके भाई संजीव त्यागी और वकील गौतम खेतान पर 4 जनवरी को आदेश सुनाएगी। गौरतलब है कि संजीव त्यागी और गौतम खेतान 13 जनवरी तक की न्यायिक हिरासत में हैं।

अगस्ता वेस्टलैंड स्कैम: एसपी त्यागी को मिली जमानत का CBI ने किया विरोध

गौरतलब है कि अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआइपी हेलीकॉप्टर खरीद में भ्रष्टाचार करने के आरोपी पूर्व वायुसेनाध्यक्ष एसपी त्यागी को ट्रायल कोर्ट से मिली जमानत के खिलाफ सीबीआइ ने दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। सीबीआइ की याचिका पर हाई कोर्ट ने त्यागी को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। सीबीआइ की तरफ से याचिका में कहा गया है देश को शर्मसार करने वाले इस घोटाले में त्यागी अब जमानत मिलने के बाद गवाहों को प्रभावित करने का प्रयास करेंगे।

एसपी त्यागी की जमानत के विरोध में CBI ने दायर की याचिका, हाईकोर्ट ने दिया नोटिस

क्या है मामला?

यूपीए-1 सरकार के समय 3,600 करोड़ रुपये में 12 वीवीआईपी हेलिकॉप्टर अगस्ता वेस्टलैंड की डील की गई थी। इस डील का 10 फीसदी हिस्सा रिश्वत में देने की बात सामने आने के बाद यूपीए सरकार ने साल 2013 में डील को रद्द कर दिया था। तब इस मामले में एसपी त्यादी समेत 13 आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया।

कौन हैं एसपी त्यागी?

सीबीआई की गिरफ्त में आए एसपी त्यागी का पूरा नाम शशींद्र पाल त्यागी है। एसपी त्यागी का जन्म 14 मार्च 1945 को मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था। इन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई जयपुर के सेंट जेवियर स्कूल से की थी।

31 दिसंबर 1963 को एस पी त्यागी भारतीय वायु सेना में शामिल हुए थे। त्यागी ने 1965 और 1971 की जंग में भी शिरकत की है। 1985 में उन्हें प्रतिष्ठित वायुसेना मेडल से नवाजा गया था। 31 दिसंबर 2004 को एसपी त्यागी ने भारतीय वायुसेना के 20वें एयर चीफ मार्शल के रूप में कार्यभार संभाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.