Move to Jagran APP

NEET-UG 2022 Exam: नीट की ओएमआर शीट में हेरफेर, साइन व अंगूठे का निशान सही पर रोल नंबर गलत, HC पहुंचा मामला

NEET 2022 Exam राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (National Examination Agency) संचालित नीट यूजी-2022 की परीक्षा की आप्टिकल मार्क रिकागनेशन (ओएमआर) में गड़बड़ी का मामला दिल्ली हाई कोर्ट पहुंच गया है। शिकायत कर्ता इस परीक्षा को लेकर गंभीर आरोप लगाए हैं।

By Vineet TripathiEdited By: JP YadavPublished: Tue, 04 Oct 2022 08:58 AM (IST)Updated: Tue, 04 Oct 2022 08:58 AM (IST)
NEET-UG 2022 Exam: नीट की ओएमआर शीट में हेरफेर, साइन व अंगूठे का निशान सही पर रोल नंबर गलत, HC पहुंचा मामला
नीट यूजी-2022 की परीक्षा की आप्टिकल मार्क रिकागनेशन में गड़बड़ी की शिकायत।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। NEET 2022 Exam: नीट यूजी-2022 की परीक्षा की आप्टिकल मार्क रिकागनेशन (ओएमआर) में हेरफेर का मामला सामने आया है। शिकायत के बावजूद राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) से कोई जवाब नहीं मिलने पर महिला अभ्यर्थी ने दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया।

loksabha election banner

11 अक्टूबर को होगी सुनवाई

याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट के न्यायमूर्ति संजीव नरुला की पीठ ने एनटीए को नोटिस जारी कर दो सप्ताह के अंदर हलफनामा दाखिल करने का आदेश दिया है। याची से भी एक सप्ताह में जवाब मांगा है। इसके बाद सुनवाई 11 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दी।  

बाकी सब ठीक तो रोल नंबर निकला गलत

याचिकाकर्ता अंजलि के वकील आशुतोष मिश्रा ने कहा कि 31 अगस्त को एनटीए ने आधिकारिक उत्तर पुस्तिका के साथ-साथ आवेदकों की ओएमआर शीट जारी की। उनकी मुवक्किल ने एनटीए की वेबसाइट से ओएमआर शीट डाउनलोड की तो दस्तावेज पर उनके हस्ताक्षर और बाएं अंगूठे का निशान था, लेकिन रोल नंबर गलत था।

एनटीए से मिला ईमेल भी चौंकाने वाला था

उन्होंने बताया कि इसके अलावा टेक्स्ट बुकलेट नंबर पर भी ओवरराइटिंग की गई और टेक्स्ट बुकलेट नंबर के लिए ओएमआर प्रतिक्रियाओं के दो अलग-अलग सेट भरे गए हैं। इससे विसंगति और हेरफेर का स्पष्ट संकेत मिलता है। एनटीए से मिला ईमेल भी हैरान करने वाला था। इसमें दिए गए स्कोर कार्ड में 720 में 389 अंकों के साथ उन्हें 89.10 प्रतिशत प्राप्त होने की जानकारी दी गई। इसमें उनका रोल नंबर सही था।

याची का दावा, ओएमआर में किया हेरफेर

उन्होंने बताया कि इन विसंगतियों को उन्होंने एनटी के सामने पेश किया, लेकिन एजेंसी की तरफ से कोई जवाब नहीं मिला। याची ने कहा कि उनकी ओएमआर में हेरफेर किया गया है, ऐसे में उनके परिणाम में संशोधन करके 720 में 619 अंक अर्जित करने के संबंध में निर्देश दिया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.