Move to Jagran APP

Delhi Metro News: मेट्रो रेल परियोजना को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट ने दिया एक अहम निर्देश

Delhi Metro News योजना के अनुसार यमुना विहार और भजनपुरा स्टेशनों के बीच 1.4 किलोमीटर के डबल डेकर वायडक्ट में ऊपरी पट्टी मेट्रो रेल के लिए पटरियां होंगी और नीचे की पट्टी पर वाहनों के लिए फ्लाईओवर होगा। इसके लिए बड़ी संख्या में पेड़ काटे जाएंगे।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 08 Sep 2021 08:50 AM (IST)Updated: Wed, 08 Sep 2021 09:18 AM (IST)
Delhi Metro News: मेट्रो रेल परियोजना को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट ने दिया एक अहम निर्देश
Delhi Metro News: मेट्रो रेल परियोजना को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट ने दिया एक अहम निर्देश

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। उत्तर पूर्व दिल्ली में दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) की पिंक लाइन पर डबल डेकर वायडक्ट की खामी गिनाते हुए दायर याचिका को दिल्ली हाई कोर्ट ने ज्ञापन के रूप में लिया है। मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल एवं न्यायमूर्ति ज्योति सिंह की पीठ ने परियोजना की प्रकृति और महत्व को देखते हुए इस ज्ञापन पर कानून, नियम व सरकारी नीति के अनुसार संबंधित अधिकारियों को जल्द फैसला लेने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

योजना के अनुसार, यमुना विहार और भजनपुरा स्टेशनों के बीच 1.4 किलोमीटर के डबल डेकर वायडक्ट में ऊपरी पट्टी मेट्रो रेल के लिए पटरियां होंगी और नीचे की पट्टी पर वाहनों के लिए फ्लाईओवर होगा। आरोग्य नेचुरोकेयर वेल्फेयर सोसाइटी ने याचिका दायर कर आरोप लगाया गया है कि सड़क संख्या-59 पर डीएमआरसी की विस्तारित पिंक लाइन परियोजना के डबल डेकर वायडक्ट में गंभीर और बुनियादी कमियां हैं। इसे लागू किया जाता है तो परियोजना से अव्यवस्था होगी। उस जगह पर 50 से 70 साल पुराने हजारों पेड़ काटे जाएंगे।

यहां पर बता दें कि राजधानी दिल्ली में मेट्रो के पूरे नेटवर्क को जोड़ने वाली सबसे बड़ी 58 किलोमीटर की पिंक लाइन (मजलिस पार्क से शिव विहार) कारीडोर दिसंबर तक ग्रीन लाइन (बहादुरगढ़ से कीर्ति नगर) के साथ जुड़ जाएगी। डीएमआरसी इसको लेकर यानी पिंक लाइन के पंजाबी बाग पश्चिमी मेट्रो स्टेशन के साथ ग्रीन लाइन को जोड़ने के लिए यहां 230 मीटर एफओबी बना रही है। साल के अंत तक यानी दिसंबर तक यह काम पूरा हो  जाएगा। यह एफओबी पंजाबी बाग पर बनेगा। इसके बनने से दिल्ली के लाखों लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

गौरतलब है कि ग्रीन लाइन कारीडोर में पंजाबी बाग में स्थित गोल चक्कर के पास से गुजर रहा है। ऐसे में ग्रीन लाइन स्टेशन के बजाए बीच ट्रैक के साथ एक स्टील का प्लेटफार्म बनाया जा रहा है। इसे एफओबी के साथ जोड़ा जोड़ा रहा है। इसके बनने से यह सीधे पिंक लाइन के पंजाबी बाग पश्चिमी मेट्रो स्टेशन से जुड़ जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.