Move to Jagran APP

प्राइवेट स्कूलों को दिल्‍ली सरकार ने किया खबरदार, बढ़ी फीस लौटाओ वरना ...

सरकार इसे बर्दाश्त नहीं करेगी। केजरीवाल ने कहा यह बात सही है कि कई प्राइवेट स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में अपना बेहतर योगदान दे रहे हैं मगर मनमानी करने की किसी को छूट नहीं दी जा सकती है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sat, 19 Aug 2017 11:56 AM (IST)Updated: Sat, 19 Aug 2017 11:56 AM (IST)
प्राइवेट स्कूलों को दिल्‍ली सरकार ने किया खबरदार, बढ़ी फीस लौटाओ वरना ...
प्राइवेट स्कूलों को दिल्‍ली सरकार ने किया खबरदार, बढ़ी फीस लौटाओ वरना ...

नई दिल्ली  [ जेएनएन ]। दिल्ली सरकार ने प्राइवेट स्कूलों को खबरदार किया है। सरकार ने स्‍कूलों को सख्त चेतावनी दी है कि बढ़ी हुई ली गई फीस बच्चों के अभिभावकों को वापस करें अन्यथा सरकार ऐसे स्कूलों को टेकओवर करने से नहीं चूकेगी।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि एक स्कूल ऐसा है कि जिसके खाते में 20 करोड़ रुपये सरप्लस हैं, जबकि एक स्कूल के खाते में 5 करोड़ सरप्लस हैं तो ऐसे स्कूलों को फीस बढ़ोत्तरी की छूट कैसे दी जा सकती है ?

दिल्ली सचिवालय में इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली हाईकोर्ट के निर्देश पर गठित जस्टिस अनिल देव सिंह कमेटी ने बढ़ी हुई ली गई फीस को तुरंत वापस किए जाने की सिफारिश की थी। मगर कई स्कूल इसे नहीं मान रहे हैं, जो अभिभावकों के साथ अन्याय है।

उन्‍होंने साफ कहा कि सरकार इसे बर्दाश्त  नहीं करेगी। केजरीवाल ने कहा यह बात सही है कि कई प्राइवेट स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में अपना बेहतर योगदान दे रहे हैं मगर मनमानी करने की किसी को छूट नहीं दी जा सकती है।

इसी क्रम में अभिभावकों से मनमानी फीस वसूलने के मामले में दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय की ओर से हाईकोर्ट को 449 प्राइवेट स्कूलों को टेकओवर करने का प्रस्ताव दिया है।

उन्होंने कहा कि हम प्राइवेट स्कूलों से कमेटी की सिफारिशों को लागू करने की अपील करते हैं। मगर हमारा यह भी कहना है कि अगर अब भी स्कूल अपनी मनमानी पर उतारू रहे तो दिल्ली सरकार इन स्कूलों पर सख्त से सख्त कार्रवाई करने के लिए तैयार है।

बता दें कि जस्टिस अनिल देव  सिंह कमेटी ने जबरन फीस वृद्धि के मामले में 1108 स्कूलों की जांच की थी। जिसमें से 544 स्कूल फीस बढ़ाने की आरोपी पाए गए। इसमें बढ़ी फीस को नौ फीसद ब्याज दर से अभिभावकों को लौटाना था। लेकिन 544 में से 449 स्कूलों ने बढ़ी हुई फीस का पैसा वापस नहीं किया।

जबकि कमेटी ने 95 स्कूलों को कार्रवाई से अलग रखा है। इसमें 5 स्कूलों ने अदालत में जाकर बढ़ी हुई फीस वापस कर दी। 13 स्कूल बंद हो गए। 17 स्कूलों को पहले पंजीकरण रद करने का नोटिस दे चुके हैं।

कथूरिया पब्लिक स्कूल को डेढ़ साल शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में प्राइवेट स्कूलों की लूट को पूरी तरह से खत्म किया जाएगा।

उन्होंने भी  दोहराया कि हम प्राइवेट स्कूलों के खिलाफ नहीं हैं। सिसोदिया ने उम्मीद जताई कि सरकार को इन स्कूलों को टेकओवर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने कहा कि जो स्कूल फीस लौटाने का दावा कर रहे हैं  सरकार सभी ऐसे स्कूलों के खातों की जांच भी कराएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.