Move to Jagran APP

कोरोना के कारण सरकार सतर्क, दिल्‍ली के सरकारी और प्राइवेट सभी प्राइमरी स्‍कूल 31 मार्च तक बंद

CoronaVirus in Delhi कोरोना के डर से दिल्‍ली के सभी प्राइमरी स्‍कूलों को बंद करने का निर्देश दिया गया है।सरकारी और प्राइवेट सभी स्‍कूल 31 मार्च तक बंद रहेंगे।

By Prateek KumarEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2020 04:15 PM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2020 08:09 PM (IST)
कोरोना के कारण सरकार सतर्क, दिल्‍ली के सरकारी और प्राइवेट सभी प्राइमरी स्‍कूल 31 मार्च तक बंद
कोरोना के कारण सरकार सतर्क, दिल्‍ली के सरकारी और प्राइवेट सभी प्राइमरी स्‍कूल 31 मार्च तक बंद

नई दिल्‍ली (रीतिका मिश्रा)। CoronaVirus in Delhi:  कोरोना वायरस के चलते दिल्ली के सभी प्राइमरी स्कूल 31 मार्च तक बंद रहेंगे। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को ट्वीट कर स्कूली बच्चों में कोरोना वायरस फैलने की संभावना को रोकने के लिए एहतियातन स्कूलों को तत्काल बंद रखने की जानकारी दी। साथ ही उन्होंने सभी प्राथमिक (प्राइमरी) स्कूलों को बंद करने का दिशा-निर्देश जारी किया है। इस निर्देश के तहत सभी सरकारी, एडेड, प्राइवेट, एमसीडी और एनडीएमसी के प्राथमिक स्कूल आगामी 31 मार्च तक बंद रहेंगे। इसके अलावा स्कूल स्टाफ को भी इसके प्रति सजग रहने के लिए कहा गया है।

loksabha election banner

वहीं, दिल्ली सरकार की शिक्षा सचिव मनीषा सक्सेना ने भी कोरोना को लेकर अभिभावकों को महत्वपूर्ण सलाह दी है। उन्होंने अभिभावकों से बच्चों को लेकर अनावश्यक यात्रा और भीड़ वाले इलाके में न जाने की अपील की है। उन्होंने इसे कोरोना से बचने का एक उपाय बताया है। इस संबंध में शिक्षा निदेशालय ने सर्कुलर जारी कर सभी स्कूलों के प्रमुखों को सरकार द्वारा जारी निर्देशों का पालन करने के लिए कहा है। हालांकि, प्राइमरी के अलावा अन्य सभी कक्षाओं के बच्चों को स्कूल आना होगा और उनके लिए तय शेड्यूल के मुताबिक परीक्षाओं का आयोजन होगा।

स्कूलों के टीचिंग व नॉन-टीचिंग स्टाफ भी पहले की तरह स्कूल में उपस्थित रहेंगे। कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली सरकार ने सतर्कता में काफी तेजी दिखाई है। सभी विभागों में बॉयो-मेट्रिक हाजिरी को भी बंद कर दिया गया है।

वहीं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय टास्क फोर्स का भी गठन किया गया है और सभी महत्वपूर्ण विभागों को टास्क फोर्स का सदस्य बनाया गया है। मुख्यमंत्री खुद पूरे मामले की निगरानी कर रहे हैं। सरकार की तरफ से लोगों को विभिन्न माध्यमों के जरिए जागरूक किया जा रहा है, ताकि लोग इस खतरनाक वायरस से ग्रसित व्यक्ति के संपर्क में आने से बच सकें। इसके अलावा सरकार की तरफ से कई अहम कदम भी उठाए जा रहे हैं।

वहीं, कोरोना वायरस से बचाव के मद्देनजर शिक्षा निदेशालय, दिल्ली द्वारा जारी आदेश के बाद केन्द्रीय विद्यालय संगठन दिल्ली संभाग के समस्त केन्द्रीय विद्यालयों में प्राइमरी कक्षाओं (1 से 5) की 31 मार्च 2020 तक छुट्टी रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.