Move to Jagran APP

Delhi: फ्लाईओवर निर्माण के चलते रिंग रोड पर जाम की समस्या से लोग त्रस्त, दिसंबर तक काम पूरा करने का लक्ष्य

पंजाबी बाग फ्लाईओवर के विस्तार के साथ इसे चौड़ा करने के जारी काम के चलते रिंग रोड पर जाम की समस्या बढ़ गई है। विशेषकर राजा गार्डन से पंजाबी बाग की तरफ जाने वाली सड़क पर यातायात अधिक प्रभावित नजर आता है।

By Manisha GargEdited By: Shyamji TiwariPublished: Thu, 25 May 2023 03:51 PM (IST)Updated: Thu, 25 May 2023 03:51 PM (IST)
फ्लाईओवर निर्माण के चलते रिंग रोड पर जाम की समस्या से लोग त्रस्त

पश्चिमी दिल्ली, जागरण संवाददाता। पंजाबी बाग फ्लाईओवर के विस्तार के साथ इसे चौड़ा करने के जारी काम के चलते रिंग रोड पर जाम की समस्या बढ़ गई है। विशेषकर राजा गार्डन से पंजाबी बाग की तरफ जाने वाली सड़क पर यातायात अधिक प्रभावित नजर आता है। सुबह से शाम तक राजा गार्डन से पंजाबी बाग लालबत्ती के बीच वाहनों की लंबी कतार देखने को मिलती है।

रिंग रोड के साथ-साथ इसे जोड़ने वाली भीतरी सड़कों पर भी जाम की समस्या बीते पांच माह में काफी बढ़ी है। अफसोस की बात है कि जाम की भयावह समस्या के बावजूद यातायात पुलिस प्रशासन रिंग रोड पर नदारद रहती है। यही कारण है कि मिनटों की दूरी अब घंटों में तय हो रही है।

राहगीरों को पैदल चलना मुश्किल

असल में रिंग रोड पर भारी जाम के कारण भीतरी सड़कों पर भी वाहनों का दबाव बढ़ गया है, जिसके चलते राहगीरों के लिए पैदल चलना चुनौतीपूर्ण हो गया है। दूसरा पंजाबी बाग की भीतरी सड़कों पर बसी सोसाइटियों में रहने वाले लोगों को भीषण शोर की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। राजौरी गार्डन स्थित शिवाजी कालेज के प्राचार्य प्रो. शिव कुमार ने बताया कि फ्लाईओवर निर्माण कार्य के चलते कॉलेज के सामने वाली सड़क पर वाहनों का दबाव बढ़ गया है, जिसके कारण विद्यार्थियों के लिए सड़क पार करना और अधिक चुनौतीपूर्ण हो गया है।

कई विद्यार्थी और कर्मचारी हुए दुर्घटनाग्रस्त

इसके अलावा कई विद्यार्थी व कर्मचारी दुर्घटनाग्रस्त भी हुए हैं। इसके लिए यातायात पुलिस प्रशासन को लिखा गया है, पर स्थिति जस की तस बनी हुई है। वही पंजाबी बाग से राजा गार्डन की तरफ आने वाली सड़क की बात करें तो यहां शाम के समय नगर निगम के भारत दर्शन पार्क के बाहर मुख्य सड़क पर तीन-तीन लेन में वाहनों की पार्किंग होती है, जिसके कारण रिंग रोड संकरी हो जाती है और यातायात का परिचालन प्रभावित होता है।

हालांकि, अभी वन-वे पंजाबी बाग फ्लाईओवर पर यातायात का परिचालन जारी है, ऐसे यातायात के लिहाज से थोड़ी राहत है। जाम व अन्य समस्याओं के साथ-साथ यहां से उड़ने वाली धूल से भी लोग त्रस्त है। रिंग रोड पर नियमित रूप से सफर करने वाले लोगों ने बताया कि प्रशासन के आदेश के बावजूद यहां पर पानी का छिड़काव भी नहीं किया जा रहा है।

क्या है योजना 

बता दें राजा गार्डन से आजादपुर के बीच छह लेन के दो किलोमीटर लंबे व 24 मीटर चौड़े फ्लाईओवर का निर्माण हो रहा है। मौजूदा दो लेन के वन-वे फ्लाईओवर की बात करें तो वह मोती नगर मोड से पंजाबी बाग श्मशान घाट के सामने उतरता था। फ्लाईओवर के पास रोड संकरी होने के कारण वहां जाम की समस्या देखने को मिलती थी। दूसरा ईएसआइ अस्पताल से पंजाबी बाग क्लब रोड के बीच में भी भारी जाम रहता था। पर छह लेन के इस फ्लाईओवर निर्माण के बाद जाम की समस्या कम होगी।

पंजाबी बाग की तरफ जाने वाले लोग फ्लाईओवर के नीचे से गुजरेंगे और जिन्हें आजादपुर व कर्मपुरा की तरफ जाना है, वे राजा गार्डन फ्लाईओवर से उतर ईएसआइ अस्पताल से सीधा फ्लाईओवर पर चढ़ जाएंगे। फ्लाईओवर का कार्य तेजी से जारी है। इस वर्ष के अंत तक पीडब्ल्यूडी ने कार्य को पूरा करने का लक्ष्य रखा है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.