Move to Jagran APP

Delhi Cyber Crime: ठग ने किराए पर मकान लेने के लिए भेजा मैसेज, लिंक पर क्लिक करते ही शख्स ने गवाई लाखों की रकम

दक्षिणी जिले की साइबर थाना पुलिस ने दो साइबर ठगों को गिरफ्तार कर वारदात में इस्तेमाल दो मोबाइल फोन बरामद कर लिया। आरोपितों की पहचान राजस्थान के शिवकेश बैरवा और रामकेश प्रजापत के रूप में हुई है जबकि एक अन्य आरोपित खालिद की पुलिस तलाश कर रही है।

By Ramesh MishraEdited By: Abhi MalviyaPublished: Fri, 26 May 2023 05:17 PM (IST)Updated: Fri, 26 May 2023 05:17 PM (IST)
आरोपितों की पहचान राजस्थान के शिवकेश बैरवा और रामकेश प्रजापत के रूप में हुई है

दक्षिणी दिल्ली, जागरण संवाददाता। दक्षिणी जिले की साइबर थाना पुलिस ने दो साइबर ठगों को गिरफ्तार कर वारदात में इस्तेमाल दो मोबाइल फोन बरामद कर लिया। आरोपितों की पहचान राजस्थान के शिवकेश बैरवा और रामकेश प्रजापत के रूप में हुई है, जबकि एक अन्य आरोपित खालिद की पुलिस तलाश कर रही है।

loksabha election banner

मकान किराए पर देने के लिए किया पोस्ट

अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त अंकित चौहान ने बताया कि एक शिकायतकर्ता ने साइबर थाने में शिकायत दर्ज कराई थी। बताया कि उन्होंने अपना मकान किराए पर देने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल पर एक पोस्ट की थी। एक व्यक्ति ने मैसेज कर उसे किराए पर लेने में रूचि दिखाई और खुद को भारतीय सेना का अधिकारी बताया।

मैसेज में दिए लिंक पर पीड़ित ने जैसे ही क्लिक किया, उनके बैंक खाते से पांच लाख 20 हजार रुपए कट गए। इसके बाद पुलिस ने उनकी शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया। इसके बाद दक्षिणी जिले के साइबर थाने के एसएचओ अरुण कुमार वर्मा के नेतृत्व में टीम ने जांच शुरु की गई।

अलग-अलग बैंक खातों में ट्रांसफर की ठगी की रकम

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आरोपित के बैंक खाते की जानकारी और मोबाइल नंबर की सीडीआर निकाली गई तो पता चला कि ठगी की रकम अलग-अलग पांच खातों में ट्रांसफर कर दी गई थी। इनमें से एयू स्माल बैंक के एक बैंक खाते में 50 हजार भेजा गया था, जोकि शिवकेश बैरवा का खाता था।

तकनीकि विषेशज्ञों की मदद से पुलिस ने खाते के ट्रांजेक्शन व अन्य सुरागों के आधार पर आरोपित का ठिकाने का पता लगाया। इसके बाद राजस्थान के दौसा स्थित आरोपित के ठिकाने पर छापा मारकर उसे 24 मई को गिरफ्तार कर लिया।

पूछताछ के दौरान उसने उक्त मामले में अपनी संलिप्तता स्वीकार कर ली और बताया कि उसने आरोपित रामकेश प्रजापत को अपना खाता बेच दिया था। आरोपित की निशानदेही पर रामकेश प्रजापत को भी गिरफ्तार कर लिया गया। रामकेश ने बताया कि उसने बैंक खाते को खालिद नाम के एक व्यक्ति को बेच दिया था। उसकी निशानदेही पर ठगी में इस्तेमाल दो मोबाइल फोन को पुलिस ने बरामद कर लिया। पुलिस खालिद की तलाश कर रही है।

रिपोर्ट इनपुट- रजनीश कुमार पाण्डेय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.