Move to Jagran APP

Delhi Crime : एनसीबी के आपरेशन में धरे गए 11 ड्रग्स तस्कर, 34.89 किलो हेरोइन बरामद

महानिदेशक एनसीबी एस एन प्रधान के मुताबिक 24 मई को मुखबिरों से मिली सूचना के बाद एनसीबी ने बेंगलुरू के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से पहले हेरोइन की एक खेप बरामद की। वहां से सात किलो उच्च गुणवत्ता वाली हेरोइन बरामद की गई।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 08:08 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 08:28 PM (IST)
Delhi Crime : एनसीबी के आपरेशन में धरे गए 11 ड्रग्स तस्कर, 34.89 किलो हेरोइन बरामद
बेंगलुरु अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से बरामद की गई सात किलो हेरोइन।

नई दिल्ली [राकेश कुमार सिंह]। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने भारत में संचालित एक बड़े ड्रग्स तस्कर गिरोह के खिलाफ कार्रवाई करते हुए देश के अलग-अलग राज्यों में छापेमारी कर गिरोह से जुड़े 11 तस्करों को दबोच लिया है। दबोचे गए तस्करों में सात भारतीय व चार अफ्रीकी है। इनमें अभी आठ के पास से हेरोइन बरामद होने व तस्करी के सुबूत मिलने से उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। तीन से पूछताछ कर सुबूत जुटाने की कोशिश जारी है। उसके बाद उन्हें भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा। इस पूरे आपरेशन में एनसीबी ने 34.89 किलो हेरोइन बरामद की है। जिसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में करोड़ों रुपये बताई जा रही है।

loksabha election banner

महानिदेशक एनसीबी एस एन प्रधान के मुताबिक 24 मई को मुखबिरों से मिली सूचना के बाद एनसीबी ने बेंगलुरू के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से पहले हेरोइन की एक खेप बरामद की। वहां से सात किलो उच्च गुणवत्ता वाली हेरोइन बरामद की गई। उक्त हेरोइन जिम्बाब्वे से बेंगलुरु आने वाली एक महिला यात्री ने अपने सूटकेस में छिपा रखा था। उक्त महिला तस्कर और उसके सहयोगी महिला को एयरपोर्ट से ही दबोच लिया गया। दोनों ने पूछताछ में बताया कि उन्होंने जहां कमरा लिया है वहां एक ट्राली बैग है। कमरे की तलाशी लेने पर सात किलो और हेरोइन बरामद हुई। पूछताछ के आधार पर कार्रवाई तेज करते हुए एनसीबी की टीम ने इंदौर से भी तीन तस्कर को दबोच लिया।

दरअसल एनसीबी को पता चला कि हेरोइन का खेप लेकर आने वाली तीन महिलाएं बेंगलुरू से दिल्ली के लिए राजधानी एक्सप्रेस से रवाना हो चुकी हैं। टीम ने अपनी तकनीकी खुफिया टीम को उक्त महिलाओं की लोकेशन तलाशने के लिए लगा दिया। जांच से पता चला कि उक्त महिलाएं मध्य प्रदेश के इटारसी के पास ही उतर गई हैं। उसके बाद एनसीबी की टीम ने त्वरित कार्यवाही करते हुए इंदौर जोनल टीम को मामले से अवगत कराया।

इंदौर जोनल की टीम ने तीन महिलाओं को दबोच उनके ट्राली बैग की जांच कर 21 किलो हेरोइन बरामद कर ली। सख्ती से पूछताछ करने पर पता चला कि उनके गिरोह में नाइजीरियाई और दिल्ली के कुछ लोग भी जुड़े हैं। जिसके बाद दिल्ली से इनके अफ्रीकी सहयोगियों को दबोच लिया गया।

एनसीबी के अधिकारियों का कहना है कि इस गिरोह का नाइजीरियाई सरगना, भारतीय महिला हैंडलर से ऐसी महिलाओं की डिमांड करता था जो भारत से पहले विदेश जाएं फिर वहां से वापसी में ड्रग्स की खेप लेकर भारत आएं। इसी तरह गिरोह भारतीय महिलाओं को झांसे में लेकर ड्रग्स तस्करी कराने का काम करता है। इसके बदले उक्त महिलाओं को अच्छा पैसा दिया जाता था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.