Move to Jagran APP

Delhi Coronavirus Test Price: दिल्ली में कोरोना टेस्ट से जुड़ी हर जानकारी के लिए पढ़ें यह स्टोरी

Delhi Coronavirus Test Price लैब में टेस्ट कराने के दौरान होम सर्विस लेनी है तो आपको इसके लिए सेवा शुल्क चुकाना होगा जो बेहद मामूली होगा।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 18 Jun 2020 10:52 AM (IST)Updated: Thu, 18 Jun 2020 10:58 AM (IST)
Delhi Coronavirus Test Price: दिल्ली में कोरोना टेस्ट से जुड़ी हर जानकारी के लिए पढ़ें यह स्टोरी
Delhi Coronavirus Test Price: दिल्ली में कोरोना टेस्ट से जुड़ी हर जानकारी के लिए पढ़ें यह स्टोरी

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। COVID-19 Test Delhi: केंद्र सरकार के आदेश के बाद राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस का टेस्ट कराने के लिए लोगों को आधी कीमत यानी सिर्फ 2400 रुपये देने होंगे। सरकारी अस्पतालों में जहां कोरोना वायरस की जांच मुफ्त में हो रही है, वहीं प्राइवेट अस्पताल और लैब उपभोक्ताओं से 2400 रुपये ही वसूल सकेंगे। वहीं, लैब में टेस्ट कराने के दौरान होम सर्विस लेनी है तो आपको इसके लिए सेवा शुल्क चुकाना होगा, जो बेहद मामूली होगा। आइये जानते हैं आपको जांच के लिए क्या करना होगा और क्या नहीं?

loksabha election banner

तेज बुखार, गले में खराश, बहती नाक और सांस लेने में दिक्कत के अलावा अगर स्वाद और गंध की शक्ति खत्म हो गई हो तो लोग लैब, सरकार अस्पताल या प्राइवेट अस्पताल में कोरोना का टेस्ट करा सकते हैं। टेस्ट कराने के लिए आप चाहें तो फोन पर ही डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं। ICMR ने निर्देश दिया है कि कोरोना के संदिग्ध व्यक्ति का सैंपल घर से ही लिया जाएगा, जिससे वो किसी दूसरे के संपर्क में न आए। 

कैसे लिया जाता है सैंपल

ICMR के मुताबिक, कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए नमूने गले और नाक से सैंपल लिए जा रहे हैं। यह सैंपल स्वाब यानी फाहे से लिया जा रहा है। 

सरकारी लैब में जांच फ्री

अमूमन लोगों की सलाह दी जाती है कि कोरोना वायरस का संक्रमण का संदेह होने पर मोबाइल फोन पर ही डॉक्टर से सलाह लें। डॉक्टर सलाह दे तो आप घर से सैंपल लेने के लिए लैब के लैंडलाइन नंबर पर फोन कर सकते हैं। सरकारी लैब से जांच फ्री है, जबकि दिल्ली में अब प्राइवेट लैब से  जांच कराने पर 2400 रुपये देने होंगे। 

लैब से कैसे कराएं टेस्ट

लैब से जांच कराने के लिए आपको फोन करना होगा और कोरोना टेस्ट के लिए कहना होगा। लैब की वेबसाइट पर जाकर भी टेस्ट के लिए रिक्वेस्ट डाली जा सकती है। इसके लिए आधार कार्ड की कॉपी, डॉक्टर का पर्चा मुहैया कराना होगा। अब तो आप खुद भी टेस्ट करवा सकते हैं। सीधे लैब में जाकर जांच नहीं कराई जा सकती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.