Move to Jagran APP

Delhi Coronavirus: कोरोना ने दी फिर दी दस्तक, जरा सी लापरवाही पड़ सकती है भारी; जानें कैसे रहे सेफ

Delhi Coronavirus रघुबीर नगर स्थित नगर निगम डिस्पेंसरी में मुख्य चिकित्सा अधीकारी डा. संदीप दहिया ने बताया कि बीते दिनों मामले कम होने के कारण और टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद लोगों ने लापरवाही वाला मिजाज अख्तियार कर लिया है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 27 Feb 2021 07:45 AM (IST)Updated: Sat, 27 Feb 2021 07:45 AM (IST)
Delhi Coronavirus: कोरोना ने दी फिर दी दस्तक, जरा सी लापरवाही पड़ सकती है भारी; जानें कैसे रहे सेफ
मास्क लगाने से प्रदूषण से कुछ हद तक बचाव होता है।

नई दिल्ली [मनीषा गर्ग]। कोरोना संक्रमण का खतरा एक बार फिर धीरे-धीरे बढ़ रहा है, ऐसे में जरूरी है कि लोग पहले की तरह सतर्कता बरते। रघुबीर नगर स्थित नगर निगम डिस्पेंसरी में मुख्य चिकित्सा अधीकारी डा. संदीप दहिया ने बताया कि बीते दिनों मामले कम होने के कारण और टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद लोगों ने लापरवाही वाला मिजाज अख्तियार कर लिया है।

loksabha election banner

मास्क और शारीरिक दूरी का नहीं रखा जा रहा ध्यान

मास्क लगाने से लोग बच रहे है और शारीरिक दूरी की भी जमकर अवहेलना हो रही है। पहले लोग सैनिटाइजर को जेब में रखना लोगों की आदत में शुमार हो गया था, पर अब वह आदत भी छूटती हुई नजर आ रही है। लोगों की ये लापरवाही बड़े खतरे का कारण हो सकती है।

ऐसे मास्क को तुरंत बदल दें

डा. संदीप ने बताया कि लोग दो प्लाई वाला मास्क लगाए, जिससे नाक व मुंह ठीक से ढके रहे। छींकने व खांसने के बाद यदि मास्क गीला हाे जाए तो उसे फौरन बदल लें। मास्क लगाना एक अच्छी आदत है, इससे बीते एक वर्ष में न सिर्फ अस्थमा के मरीजों में कमी आई है बल्कि वायरल के मरीज भी कम हुए है।

प्रदूषण से होता है बचाव 

मास्क लगाने से प्रदूषण से कुछ हद तक बचाव होता है। गर्मी में लंबे समय तक मास्क लगाना थोड़ा कठिन है, ऐसे में ज्यादा समय तक मास्क लगाए न रखें। जितना संभव हाे शारीरिक दूरी का ख्याल रखें। किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में यदि सम्मिलत होते है तो नियम को दरकिनार न करें। लोगों से हाथ मिलाने और गले मिलने से बचें।

सैनिटाइजर का प्रयोग करें

कार्यालय व स्कूल में एक-दूसरे के साथ बैठकर खाना खाना फिलहाल ठीक नहीं। हाथों की सफाई मूल नियम है। समय-समय पर हाथों को ठीक से साफ करें और साबुन का प्रयोग करने की कोशिश करें। जब साबुन व पानी की सुविधा न हो तभी सैनिटाइजर का प्रयोग करें। अधिक सैनिटाइजर का प्रयोग त्वचा के लिए ठीक नहीं है। इसके अलावा कपड़ाें को नियमित रूप से साफ करें। अधिक गर्म न सही हल्के गुनगुने पानी का सेवन ही फिलहाल ठीक है। अभी दिन में भले ही गर्मी का अहसास होता है, लेकिन सुबह व शाम अभी भी हल्की सर्दी है। ऐसे में सतर्कता बेहद अहम है। हल्दी वाला दूध का सुबह शाम सेवन करें। बाहर के खाने को अभी नजर अंदाज करें, घर में बना पौष्टिक आहार का ही सेवन फिलहाल फायदेमंद है। अपने साथ घर व शौचालय की सफाई को लेकर कोताही न बरतें। इसके अलावा व्यायाम, कसरत व योग करके खुद को शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत रखें। टीकाकरण करवा चुके लोग भी एहतियात बरतें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.