नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। Delhi Coronavirus Hotspot List: देश की राजधानी दिल्ली में जहां कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 20 हजार को पार कर गए हैं, तो वहीं कंटेनमेंट की संख्या भी 147 तक जा चुकी है। फिलहाल दिल्ली के सभी 11 जिलों में हॉटस्पॉट बने हुए हैं। मई महीने के मध्य में दिल्ली में हॉटस्पॉट की संख्या 100 से घटकर 80 पहुंच गई, लेकिन पिछले एक सप्ताह से लगातार बढ़ कोरोना के मामलों के बाद कंटेनमेंट जोन 147 हो गए हैं। 

दिल्ली सरकार के सूत्रों के मुताबिक, जिस तरह से कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं ऐसे में आने वाले समय में कंटेनमेंट जोन की संख्या भी बढ़ेगी। हालांकि, कंटेनमेंट जोन की संख्या घट रही है, लेकिन यह बेहद कम है। शनिवार को कोरोना के मामले बढ़ने के बाद दिल्ली में 25 हॉट स्पॉट और बढ़ गए हैं।

फिलहाल कंटेनमेंट जोन की संख्या 147 है, वहीं दिल्ली में अब हॉट स्पॉट की कुल संख्या 204 हो चुकी है। इसमे से 57 से अधिक कोरोना हॉट स्पॉट को कोरोना मुक्त किए जाने के बाद सील जोन से अलग किया जा चुका है, जबकि 147 सील जोन हैं।

अंतिम संस्कार के लिए जगह तलाशें सभी जिलाधिकारी

वहीं, राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ती कोरोना मरीजों की संख्या और संक्रमण से हो रही मौतों के चलते सरकार और सतर्क हो गई। इसके मद्देनजर सोमवार को दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (डीडीएमए) के एडिशनल सीईओ राजेश गोयल ने सभी जिलाधिकारियों को आदेश जारी किए।

आदेश के अनुसार, सरकारी और निजी अस्पताल के बेड कम होने की आशंका के चलते दिल्ली सरकार ने इंडोर स्टेडियम, बैक्वेंट हॉल और मल्टीपरपज हॉल में कोविड-19 के मरीजों के लिए बेड तैयार करने के लिए जगह की पहचान करने को कहा गया है।

इसके साथ ही कोरोना से मरने वालों के अंतिम संस्कार के लिए मौजूदा व्यवस्था के अलावा अतिरिक्त श्मशान भूमि और कब्रिस्तान के लिए जगह देखने को कहा है। सभी जिला अधिकारियों से बुधवार शाम 4 बजे तक जानकारी डीडीएमए के सीईओ को भेजने को कहा गया है।

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस