Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution: वायु प्रदूषण से जंग में केजरीवाल आज लांच करेंगे पहली सुपरसाइट और मोबाइल वैन

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सोमवार को वायु प्रदूषण के खिलाफ जंग में रियल टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट स्टडी की सुपरसाइट और मोबाइल (एक्यूएम ) वैन लांच करेंगे। यह सिस्टम वायु प्रदूषण में वृद्धि के लिए जिम्मेदार कारकों की पहचान करने में मदद करेगी।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavPublished: Mon, 30 Jan 2023 08:40 AM (IST)Updated: Mon, 30 Jan 2023 08:40 AM (IST)
वायु प्रदूषण से जंग में केजरीवाल आज लांच करेंगे पहली सुपरसाइट और मोबाइल वैन। फोटो सोर्स- फाइल फोटो।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने रविवार को बताया कि दिल्ली में प्रदूषण की समस्या से जंग में सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल रियल टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट स्टडी की सुपरसाइट और मोबाइल (एक्यूएम ) वैन लांच करेंगे।

loksabha election banner

यह सुपरसाइट राउज एवेन्यू के सर्वोदय बाल विद्यालय में स्थापित की गई है। रियल-टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट स्टडी दिल्ली में किसी भी स्थान पर वायु प्रदूषण में वृद्धि के लिए जिम्मेदार कारकों की पहचान करने में मदद करेगी।

यह परियोजना दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) द्वारा आइआइटी कानपुर, आइआइटी दिल्ली और टेरी के सहयोग से शुरू की गई है। पर्यावरण मंत्री ने कहा कि सुपरसाइट की शुरुआत प्रदूषण के खिलाफ दिल्ली की लड़ाई के प्रमुख घटकों में से एक है। यह सुपरसाइट डेटा के आधार पर वायु प्रदूषण के स्तर का पूर्वानुमान लगाने में भी मदद करेगा। ये पूर्वानुमान दिल्ली सरकार को प्रदूषण पर नियंत्रण करने के लिए सक्रिय कदम उठाने और प्रदूषण नियंत्रण मानदंडों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए संसाधन आवंटित करने में सक्षम बनाएंगे।

गोपाल राय ने बताया कि इस तरह की परियोजना से दिल्ली वायु प्रदूषण का वास्तविक समय पर स्रोत की पहचान करने वाला देश का पहला शहर बन जाएगा। यह स्टडी वाहनों के धुएं, धूल, बायोमास जलने, पराली जलाने और उद्योग उत्सर्जन जैसे विभिन्न प्रदूषण स्रोतों के वास्तविक समय के प्रभाव को समझने में भी मदद करेगी |

उन्होंने आगे बताया कि इस स्टडी के परिणामों के आधार पर दिल्ली सरकार प्रदूषण के स्रोतों को नियंत्रण करने के लिए आवश्यक कदम उठा सकेगी।|प्रदूषण पूर्वानुमान प्राप्त होने से सरकार को नीतिगत निर्णय लेने में भी सहायता मिलेगी।

यह भी पढ़ें: दिल्ली एम्स करेगा गंभीर बिमारी के कारण की जांच, लैब में कीटनाशक जांच की मशीन लगाने की प्रक्रिया शुरू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.