Move to Jagran APP

अरविंद केजरीवाल का दावा- यमुना की सफाई के लिए बना 6 सूत्रीय प्लान, 2025 तक होगी साफ

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में चुनावों के दौरान लोगों से वादा किया था कि अगले चुनावों तक इसे साफ कर दिया जाएगा। ऐसे में हमने युद्धस्तर पर काम शुरू कर दिया है। अरविंद केजरीवाल ने बताया कि वह खुद इसकी निगरानी कर रहे हैं।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 18 Nov 2021 12:49 PM (IST)Updated: Thu, 18 Nov 2021 03:02 PM (IST)
अरविंद केजरीवाल का दावा- यमुना की सफाई के लिए बना 6 सूत्रीय प्लान, 2025 तक होगी साफ

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। सब दिल्लीवालों को मिलकर मिशन मोड में यमुना की सफाई करनी है। इसके लिए बहुत बड़े स्तर पर पूरा प्लान शुरू कर दिया है, अगले चुनाव से पहले यमुना साफ होगी। दिल्ली सरकार ने 6 प्वाइंट का एक्शन प्लान बनाया है, फरवरी 2025 तक यमुना को साफ करने का टारगेट रखा है। यह कहना है कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का

loksabha election banner

बृहस्पतिवार का पत्रकार वार्ता में अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यमुना में बिना साफ किए हुए सीवर गिराया जा रहा है, इसे हर हाल में बंद करेेगे। दिल्ली में हमारे पास 600 एमजीडी सीवर साफ करने की क्षमता है, लेकिन हमें 750-800 एमजीडी पानी साफ करने की जरूरत है। सीवर ट्रीटमेंट के नए प्लांट बनाने, पुराने प्लांटों की क्षमता बढ़ाने और टेक्नोलॉजी बदलने का काम कर रहे हैं। बहुत सारी इंडस्ट्री वेस्ट को नालों में डाला जा रहा है। इस पर नकेल कसेंगे। जो इंडस्ट्री ट्रीटमेंट के लिए वेस्ट नहीं भेजेगी उसे बंद किया जाएगा।

दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने यमुना नदी की सफाई को लेकर बड़ा एलान किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को मीडिया के सामने आकर बताया कि यमुना नदी की सफाई के लिए युद्ध स्तर पर काम शुरू किया गया है। उन्होंने यह जानकारी भी दी है कि दिल्ली सरकार ने यमुना की सफाई के लिए 6 कार्य बिंदु तैयार किए हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि यमुना नदी को इतनी गंदी होने में 70 साल लगे हैं,  ऐसे में 2 दिन में  सफाई तो नहीं हो सकती है। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि  दिल्ली में चुनावों के दौरान लोगों से वादा किया था कि अगले चुनावों तक इसे साफ कर दिया जाएगा। ऐसे में हमने युद्धस्तर पर काम शुरू कर दिया है। हमारे पास इस पर 6 एक्शन बिंदु हैं। अरविंद केजरीवाल ने बताया कि वह खुद इसकी निगरानी कर रहे हैं।

जहरीले झाग से मिलेगा छुटकारा

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यमुना की सफाई की कड़ी में सरकार की ओर से सीवर ट्रीटमेंट के लिए भी काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यमुना नदी को जहरीले झाग से झुटकारा पाया जाए, इसकी कोशिश रहेगी। इसके तहत उद्योगों को अब अपना कचरा बनाए गए सीवर ट्रीटमेंट प्लांट में भेजना होगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस मौके पर यह भी कहा कि हम उद्योगों के कचरों पर लगाम भी लगाएंगे। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि उम्मीद है कि फरवरी 2025 तक हम यमुना नदी को साफ कर लेंगे।

उन्होंने कहा कि यमुना में बिना साफ किए हुए सीवर गिरा दिए जाते हैं। दिल्ली में हमारे पास 600 MGD सीवर साफ करने की क्षमता है, लेकिन हमें 750-800 MGD की ज़रूरत है। सीवर ट्रीटमेंट के नए प्लांट बनाने, पुराने प्लांटों की क्षमता बढ़ाने और टेक्नोलॉजी बदलने का काम कर रहे हैं। बहुत सारी इंडस्ट्री वेस्ट को नालों में डाल देती हैं, इसपर नकेल कसेंगे। जो इंडस्ट्री ट्रीटमेंट के लिए वेस्ट नहीं भेजेगी उसे बंद किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.