नई दिल्ली, एएनआइ। Air pollution in Delhi and NCR: दिवाली त्योहार से पहले ही दिल्ली-एनसीआर के शहरों गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा, गाजियाबाद में वायु प्रदूषण खतरनाक स्थिति में पहुंच चुका है। हवाओं की गति कम होने के चलते धूल के कण लोगों को परेशान करने लगे हैं। वहीं, लोगों को सलाह दी गई है कि वे प्रदूषण से बचाव के उपाय अपनाने शुरू कर दें। खासकर बच्चों और बुजुर्गों को मास्क पहनने की सलाह दी गई है। 

केंद्र संचालित 'सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (System of Air Quality and Weather Forecasting And Research) के मुताबिक, शनिवार सुबह 10 बजे के आसपास वायु गुणवत्ता स्तर (Air Quality Index) 305 रहा, जिसे बेहद खराब श्रेणी में गिना जाता है। ऐसे में अनुमान जताया जा रहा है कि रविवार यानी दिवाली के रोज एयर क्वालिटी इंडेक्ट खतरनाक श्रेणी में जा सकता है। अनुमान के मुताबिक, एयर क्वालिटी इंडेक्स 324 के आसपास रह सकता है। वहीं, दिवाली के अगले दिन यानी सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण विकराल रूप ले सकता है। 

वहीं, दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर राजनीति भी तेज हो गई है। पूर्व केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के नेता विजय गोयल (Vijay Goel) ने दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) पर हमला बोला है। दिल्ली के दिग्गज नेता विजय गोयल ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए उचित कदम नहीं उठाए। 

विजय गोयल ने समाचार एजेंसी एएनआइ से बातचीत में कहा- 'दिल्ली में सर्दी के मौसम के दौरान प्रदूषण पिछले पांच साल से लगातार बढ़ रहा है। बावजूद इसके प्रदूषण में कमी लाने के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया। वहीं, भाजपा नेता विजय गोयल ने दिल्ली सरकार द्वारा 4-15 नवंबर तक लागू किए जा रहे ऑड-इवेन स्कीम की भी आलोचना की। उन्होंने कहा कि इससे दिल्ली वासियों की परेशानी ही बढ़ने जा रही है। 

जानिए- क्या होता है वायु गुणवत्ता का स्तर

यहां पर बता दें कि वायु गुणवत्ता स्तर (Air Quality Index) 0-50 के बीच रहने पर इसे अच्छा माना जाता है, जबकि 51-100 के बीच रहने पर संतोषजनक, जबकि 101 से 200 के बीच को मध्यम कहा जाता है। वहीं, इससे 300 को खराब और 400 को बहुत खराब श्रेणी में गिना जाता है। 

 

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस