Move to Jagran APP

Delhi Budget 2020: मेट्रो विस्तार समेत कॉमनमैन के लिए हो सकते हैं कई एलान, जारी रहेंगी मुफ्त स्कीम्स

Delhi Budget 2020 दिल्ली का बजट 60000 करोड़ रुपये था जो इस बार बढ़ककर 63000 करोड़ रुपये से अधिक होने का अनुमान है।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 22 Mar 2020 02:24 PM (IST)Updated: Mon, 23 Mar 2020 06:11 AM (IST)
Delhi Budget 2020: मेट्रो विस्तार समेत कॉमनमैन के लिए हो सकते हैं कई एलान, जारी रहेंगी मुफ्त स्कीम्स

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क।  Delhi Budget 2020: दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार सोमवार को 2020-21 के लिए अपना बजट पेश करेगी। कोरोना वायरस के बढ़ते असर के चलते दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र सिर्फ एक दिन के लिए ही होगा। सोमवार को ही दिल्ली विधानसभा में बजट पेश होगा और उसी दिन चर्चा के बाद पास भी हो जाएगा। दिल्ली सरकार के अधिकारी के मुताबिक, दिल्ली सरकार सोमवार यानी 23 मार्च को वार्षिक बजट पेश करेगी और उसी दिन पास भी करा लिया जाएगा। गौरतलब है कि 2019-20 के लिए दिल्ली का बजट 60,000 करोड़ रुपये था, जो इस बार बढ़ककर 63,000 करोड़ रुपये से अधिक होने का अनुमान है। आइये जानते हैं कि आम जनता से जुड़े किन मुद्दों पर हो सकती हैं अहम घोषणाएं। 

loksabha election banner

मेट्रो के लिए बजट हो सकता है अहम एलान

दिल्ली में चौथे फेज के तहत निर्माण कार्य की गति तेज करने के लिए बजट में आवंटन हो सकता है। बता दें कि मेट्रो निर्माण के लिए अनुदान का मुद्दा सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुका है और केंद्र सरकार के साथ दिल्ली सरकार भी इस मुद्दे पर घिर चुकी है। ऐसे में मेट्रो निर्माण के मद्देनजर बजट में अनुदान का एलान होना तय माना जा रहा है। 

परिवहन व्यवस्था में सुधार के लिए अनुदान

दिल्ली में लचर परिवहन व्यवस्था का मुद्दा दिल्ली हाई कोर्ट और प्रदूषण के दौरान इसका जिक्र सुप्रीम कोर्ट तक कर चुका है, जब Odd-Even की व्यवस्था लागू की गई थी। ऐसे में माना जा रहा है कि आम जनता से जुड़े इस मुद्दे पर अरविंद केजरीवाल सरकार बजट में अनुदान का एलान कर सकती है। 

पानी की गुणवत्ता के लिए बजट में खास एलान

दिल्ली में पेयजल की गुणवत्ता पर आम आदमी पार्टी सरकार विधानसभा चुनाव से ठीक पहले घिर चुकी है। दिल्ली के कुछ इलाकों से लिए पानी के सैंपल फेल हो गए थे, यहां तक कि इसको लेकर केंद्रीय मंत्री रामबिलास ने चुनौती दी थी। ऐसे में यह मसला गंभीर मुद्दा बन सकता है। ऐसे में नए जल सोधनयंत्र समेत कई एलान बजट में हो सकते हैं। 

शिक्षा पर खास नजर

दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार का मुद्दा उठाते हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव लड़ा था। ऐसे में शिक्षा को लेकर बजट में खास घोषणा हो सकती है। ऐसे में विपक्ष की भी खास नजर रहेगी और बजट में कोई खास घोषणा नहीं हुई तो विपक्ष हमले से नहीं चूकेगा।

मुफ्त स्कीमें रहेंगी जारी

चुनाव से पहले केजरीवाल ने खुद पत्रकार वार्ता कर 10 गारंटी गार्ड पेश किए थे, जिनमें मुफ्त स्कीमों के बारे में जिक्र था और कहा गया था  कि ये स्कीमें आगे भी जारी रहेंगी। ऐसे में सोमवार को पेश होने वाले बजट में इन पर अनुदान की घोषणा जरूर की जाएगी। AAP से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, केजरीवाल सरकार दिल्ली की जनता से जिन 10 गारंटी को पूरा करने का वादा किया था, बजट में उन गारंटियों के लिए अलग से प्रावधान किया जाएगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.