Move to Jagran APP

Delhi Weather Alert: 48 घंटे में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, 9 और 10 मार्च को हो सकती है बारिश

Delhi-NCR Rain News Update पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते दिल्ली और एनसीआर के शहरों में 9 और 10 मार्च को बारिश होने के आसार हैं लेकिन इससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान पर अधिक असर नहीं होगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 07 Mar 2022 07:10 AM (IST)Updated: Mon, 07 Mar 2022 07:49 AM (IST)
Delhi Weather Alert: 48 घंटे में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, 9 और 10 मार्च को हो सकती है बारिश
Delhi Weather Alert: 48 घंटे में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, बुधवार और बृहस्पतिवार को हो सकती है बारिशR

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में ठंड कम हो रही है और गर्मी में इजाफा होना शुरू हो गया है। सोमवार को सुबह हल्की ठंड के बीच लोग बिना स्वेटर और जैकेट के दफ्तरों और अन्य कामों के लिए जाते नजर आए। वहीं मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 29 एवं 14 डिग्री रह सकता है। मंगलवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम रहेगा जबकि बुधवार और बृहस्पतिवार को मौसम बदल जाएगा। शुक्रवार- शनिवार को आसमान साफ हो जाएगा। इससे पहले पिछले सप्ताह भी बारिश की संभावना जताई गई थी, लेकिन इसका असर दिल्ली-एनसीआर में नहीं दिखा।

loksabha election banner

इस बीच मौसम अगले 24-48 घंटे के बीच फिर बदलने वाला है। इसके चलते बुधवार को बृहस्पतिवार को आसमान में छाए बादलों के बीच हल्की बारिश होने के आसार हैं, लेकिन इससे गर्मी पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा, इसका बढ़ना लगातार जारी रहेगी।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, मौसमी उतार चढ़ाव के बीच दो दिन बाद यानी बुधवार को दिल्ली और एनसीआर में मौसम एक बार फिर करवट लेने जा रहा है। दरअसल, एक नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते अगले 24-48 घंटों के दौरान यानी बुधवार को मौसम में बदलाव मिलेगा। इसके चलते बुधवार और बृहस्पतिवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे। इस दौरान हल्की बारिश भी होने के आसार हैं। हालांकि इससे तापमान में कोई खास गिरावट नहीं आएगी।

इस बीच रविवार को दिल्ली में दिन भर धूप खिली रही। बीच बीच में आंशिक रूप से बादल भी छाए रहे और हवा भी चलती रही, लेकिन इससे गर्मी का एहसास कम न हुआ। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 28.2 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान एक डिग्री अधिक 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हवा में नमी का स्तर 40 से 87 प्रतिशत रहा। वहीं स्पोर्टस काम्प्लेक्स और पीतमपुरा में न्यूनतम तापमान क्रमश: 17.7 तथा 17.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

मार्च के अंतिम सप्ताह से पड़ने लगेगी ठीकठाक गर्मी

मौसम विभाग के मुताबिक, इस बार होली (18 मार्च) के बाद गर्मी लोगों को परेशान करने लगेगी। इसके साथ ही मार्च के अंतिम सप्ताह में पसीने वाली गर्मी शुरू होने के आसार हैं। उधर, गौरतलब है कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग और स्काईमेट वैदर की ओर से इस बार अप्रैल से जून तक भीषण गर्मी का अनुमान जताया गया है। मौसम विभाग के महानिदेशक एम. महापात्रा के अनुसार, अल नीनो के दौरान हीट वेव अधिक तेज होती हैं, जो इस बार दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के लोगों को परेशान करेगी। मौसम विभाग के अनुसार, प्रशांत और हिंद महासागर में समुद्र की सतह के तापमान की स्थिति में परिवर्तन भारतीय जलवायु को प्रभावित करने के लिए जाना जाता है। उन्होंने कहा कि मौसम विभाग समुद्र की सतह में होने वाले बदलाव की निगरानी कर रहा है।

ये भी पढ़ें- मौसम वैज्ञानिक ने कहा वह दिन दूर नहीं, जब जलवायु परिवर्तन होगा पलायन की बड़ी वजह, पढ़िए क्या बताया कारण?

ये भी पढ़ें- रूस और यूक्रेन के बीच हो रहे युद्ध से दिल्ली-एनसीआर में इन चीजों के दामों पर पड़ रहा असर, पढ़िए क्या है कारण?

ये भी पढ़ें- दिल्ली-एनसीआर के लाखों वाहन चालकों को होगी सुविधा, आइजीआइ एयरपोर्ट और गुरुग्राम जाना भी हो जाएगा आसान, पढ़िए डिटेल रिपोर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.