Move to Jagran APP

Delhi Airport: विश्व के 150 से ज्यादा एयरपोर्ट को मात दे आइजीआइ एयरपोर्ट ने रचा इतिहास

Delhi Airport आइजीआइ एयरपोर्ट को एशिया पैसेफिक क्षेत्र का सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट का अवार्ड जीतने में सीआइएसएफ का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 12 Mar 2020 03:42 PM (IST)Updated: Thu, 12 Mar 2020 03:42 PM (IST)
Delhi Airport: विश्व के 150 से ज्यादा एयरपोर्ट को मात दे आइजीआइ एयरपोर्ट ने रचा इतिहास
Delhi Airport: विश्व के 150 से ज्यादा एयरपोर्ट को मात दे आइजीआइ एयरपोर्ट ने रचा इतिहास

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। आइजीआइ (इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय) एयरपोर्ट को तीसरी बार बेहतरीन सेवा गुणवत्ता के लिए एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी प्रोग्राम (एएसक्यू) के तहत लगातार तीसरी बार एशिया पैसेफिक के सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट का खिताब हासिल हुआ है। इंटरनेशनल एयरपोर्ट काउंसिल ने इसकी घोषणा की।

loksabha election banner

इस खिताब की दौड़ में विश्व के 150 से ज्यादा एयरपोर्ट शामिल हुए थे। इसमें आइजीआइ ने बाजी मारी। यह खिताब प्राप्त कर आइजीआइ एयरपोर्ट सिंगापुर के चांगी एयरपोर्ट व शंघाई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के समकक्ष आ गया है। वहीं, मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट को भी एक श्रेणी में पुरस्कृत किया गया है।

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने जताई खुशी

एयरपोर्ट को पुरस्कार मिलने पर दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) ने खुशी जाहिर की। डायल के सीईओ विदेह कुमार जयपुरिया ने कहा कि एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी में आइजीआइ एयरपोर्ट को मिल रही निरंतर पहचान से उन्हें गर्व है। नया खिताब पाकर आइजीआई विश्व के विमानन मानचित्र पर अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है। उन्होंने कहा कि आइजीआइ एयरपोर्ट को 2016 में प्रति वर्ष चार करोड़ से अधिक यात्रियों की श्रेणी में नंबर दो का खिताब मिला मिला था। बाद में 2017 और 2018 में एयरपोर्ट ने पहला स्थान पा लिया था। 2019 में भी इसने अपना पुरस्कार बरकरार रखा।

डायल प्रवक्ता ने बताया कि रैंकिंग के लिए विश्वभर के एयरपोर्ट शामिल होते हैं। इसमें वहां यात्री सुविधा, एयरपोर्ट बिल्डिंग, इमिग्रेशन और कस्टम सेवा के साथ ही वहां दी जाने वाली सुविधाओं का आकलन किया जाता है। जिसके बाद एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल पुरस्कार की घोषणा करता है।

सीआइएसएफ की मदद से अव्वल आया आइजीआइ

आइजीआइ एयरपोर्ट को एशिया पैसेफिक क्षेत्र का सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट का अवार्ड जीतने में सीआइएसएफ का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी सर्वे के तहत कुल 36 मानकों की परख की गई। इनमें चार मानक सुरक्षा से संबंधित थे। सीआइएसएफ के प्रवक्ता ने बताया कि सभी मानकों पर बल के जवानों की कार्रवाई संतोषजनक रही। सर्वे में यात्रियों ने सीआइएसएफ के जवानों के मददगार व्यवहार की सराहना की वहीं, जवानों जांच के दौरान यात्रियों ने संतुष्टि जताई। इसके अंतर्गत हर महीने यात्रियों की राय ली जाती है। सर्वे के दौरान एक प्रश्नावली हवाई यात्रियों में वितरित की जाती है। यात्री प्रश्नावली पूरी कर संबंधित अधिकारियों को सौंप देते हैं।

यात्रियों से 36 मापदंडों पर प्रतिक्रिया लेने के बाद इसका विश्लेषण और ऑन-साइट ऑडिट के बाद अवार्ड का निर्णय लिया जाता है। एयरपोर्ट पर यह देखा जाता है कि बल के जवानों का व्यवहार कैसा है। इसके अलावा सुरक्षा जांच के लिए प्रतीक्षा समय और सुरक्षा जांच के दौरान जवानों का व्यवहार कैसा था। दरअसल देश में दिल्ली और मुबंई सहित महत्वपूर्ण एयरपोर्ट की सुरक्षा में सीआइएसएफ की तैनाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.