Move to Jagran APP

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में हुआ मामूली सुधार, जानें कितना है आज का AQI

दिल्ली-एनसीआर और उसके आसपास के इलाकों में रविवार को हवा की गुणवत्ता में सुधार देखा गया है। दिल्ली में लगातार AQI खराब श्रेणी में दर्ज किया जा रहा था लेकिन अब रविवार को राजधानी का एक्यूआई 197 दर्ज किया गया है।

By AgencyEdited By: Nitin YadavSun, 29 Jan 2023 11:35 AM (IST)
दिल्ली में हवा गुणवत्ता में हुआ मामूली सुधार। फोटो सोर्स- जागरण फोटो।

नई दिल्ली, एएनआई। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगातार दो दिनों तक हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रहने के बाद आज सुबह थोड़ा सुधार हुआ है। रविवार को अब दिल्ली की हवा का एक्यूआई खराब श्रेणी से सुधार कर मध्यम श्रेणी में दर्ज किया गया है।  

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 197 दर्ज किया गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय के पास इलाकों में एक्यूआई 186 दर्ज किया गया है तो हवाई अड्डे और लोधी रोड पर क्रमश: 145, 186 दर्ज किया गया है।  

वहीं, गुरुग्राम और नोएडा में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही, क्योंकि गुरुग्राम का एक्यूआई और नोएडा का एक्यूआई क्रमश: 235 और 208 दर्ज किया गया है जोकि खराब श्रेणी में है।

‘खराब’ श्रेणी में रही दिल्ली की हवा की गुणवत्ता

दिल्ली में शनिवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स(एक्यूआइ) 200 से अधिक रहा। इस वजह से लगातार तीसरे दिन हवा की गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में रही। इसके अलावा फरीदाबाद में भी हवा की गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में रही। एनसीआर के अन्य प्रमुख शहरों में हवा की गुणवत्ता ‘मध्यम’ श्रेणी में रही। सफर इंडिया के अनुसार रविवार को हवा की गति कम होने के कारण प्रदूषण के स्तर में थोड़ी बढ़ोतरी हो सकती है। इस वजह से हवा की गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी के उच्च स्तर पर रह सकती है।

ऐसे तय होती है सूचकांक श्रेणी

आपको बता दें, वायु गुणवत्ता सूचकांक 0 से 100 तक अच्छा माना जाता है और 100 से 200 तक मध्यम, 200 से 300 तक खराब माना जाता है। जबकि 300 से 400 तक बहुत खराब श्रेणी में रहता है और 400 से 500 या उससे ऊपर के सूचकांक बेहद गंभीर माना जाता है।

यह भी पढ़ें: BBC डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग को लेकर अभी गतिरोध थमने के आसार नहीं, अन्य कॉलेजों में भी हो सकता है बवाल