Move to Jagran APP

Delhi Air Quality: वरदान साबित हो रहा जुलाई का महीना, दिल्लीवालों ने लगातार पांचवें साफ हवा में ली सांस

दिल्लीवालों के लिए जुलाई का महीना वरदान साबित हो रहा है। लगातार पांचवें दिन दिल्ली की हवा साफ रही है और वो साफ हवा में सांस ले रहे हैं। सात दिन को छोड़कर बाकी पूरे साल प्रदूषित हवा में सांस ली है। दिल्ली में फिलहाल बारिश तो नहीं है लेकिन आसपास के शहरों में हो रही बारिश का ज्यादा फायदा मिल रहा है।

By sanjeev Gupta Edited By: Geetarjun Mon, 08 Jul 2024 11:32 PM (IST)
दिल्लीवालों ने लगातार पांचवें दिन साफ हवा में ली सांस।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। Delhi Clean Air: सोमवार को लगातार पांचवें दिन दिल्ली वासियों ने इस साल की सबसे साफ हवा में सांस ली। हल्की वर्षा व तेज हवा के असर से वातावरण में मौजूद प्रदूषक तत्व या तो बैठ गए हैं या उड़ गए हैं। हाल फिलहाल यह राहत बने ही रहने के आसार हैं।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी, CPCB) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार, रविवार की तरह सोमवार को भी दिल्ली का एक्यूआई (Delhi AQI) महज 56 दर्ज ही किया गया। यह लगातार पांचवा दिन है, जब दिल्ली का एक्यूआई 100 से नीचे रहा है।

आसपास शहरों में बारिश से फायदा

पर्यावरणविदों का कहना है कि बेशक अभी राजधानी में अच्छी वर्षा नहीं हो रही है। लेकिन आसपास स्थित अन्य राज्यों में हो रही वर्षा का असर भी देखने को मिल रहा है। इसीलिए हवा में थोड़ी ठंडक भी है और उसकी रफ्तार भी तेज है। प्रदूषक तत्व ठहर नहीं पा रहे। इसी के चलते पांच दिनों से एक्यूआइ 100 के नीचे चल रहा है। इस श्रेणी की हवा को ''संतोषजनक'' श्रेणी में रखा जाता है।

सिर्फ सात दिन संतोषजनक रही हवा

मालूम हो कि राजधानी में जनवरी से लेकर अब तक सात सिर्फ छह दिन ऐसे हो गए हैं, जब एक्यूआई 100 के नीचे यानी ''संतोषजनक'' श्रेणी में रहा है। अगले दो तीन दिनों के बीच भी साफ-सुथरी हवा का यह स्तर बने रहने के आसार हैं।

एनसीआर के शहरों का एक्यूआई

एनसीआर के शहरों की बात करें तो वहां भी सोमवार को साफ हवा रही। फरीदाबाद का एक्यूआई 129, गाजियाबाद का 42 ग्रेटर नोएडा का 126, गुरुग्राम का 98 जबकि नोएडा का 48 दर्ज किया गया। फरीदाबाद और ग्रेटा नोएडा की हवा ''मध्यम'', गुरुग्राम की ''संतोषजनक'' जबकि नोएडा और गाजियाबाद की ''अच्छी'' श्रेणी में दर्ज की गई।

पांच दिनों के दौरान दिल्ली का एक्यूआई

04 जुलाई- 61

05 जुलाई- 77

06 जुलाई- 65

07 जुलाई- 56

08 जुलाई- 56

ये भी पढ़ें- दिल्लीवासियों के लिए राहत की खबर, गर्मी और बारिश का कर सकेंगे मुकाबला; इस साल लागू हो सकता है नया क्लाइमेट एक्शन प्लान