नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। रविवार को भी दिल्ली- एनसीआर में वायु गुणवत्ता का गंभीर स्तर बरकरार है। लगातार तीसरे दिन सभी जगहों का एयर इंडेक्स 400 के पार दर्ज हुआ। दिल्ली के ज्यादातर इलाकों का एयर इंडेक्स भी रेड जोन में है। हालांकि बीच बीच में हवा की रफ्तार में सुधार होने से वातावरण में जमे प्रदूषक तत्व थोड़ा छंटने भी शुरू हुए हैं। इसी के मद्देनजर शुक्रवार के मुकाबले शनिवार को सभी जगहों के एयर इंडेक्स में कुछ अंकों का सुधार भी हुआ। सफर इंडिया का पूर्वानुमान है कि रविवार को वायु प्रदूषण गंभीर श्रेणी से नीचे गिरकर बहुत खराब श्रेणी में पहुंच सकता है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार शनिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 437 रहा। शुक्रवार के 471 के मुकाबले यह 36 अंक कम था। फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 423, गाजियाबाद का 441, ग्रेटर नोएडा का 408, गुरुग्राम का 441 और नोएडा का 464 दर्ज किया गया। शुक्रवार के मुकाबले एनसीआर के इन सभी शहरों के एयर इंडेक्स में भी कुछ कुछ अंकों की आंशिक गिरावट देखने को मिली। हवा की गति में सुधार से शुक्रवार को स्माग की जो मोटी परत दिन भर छाई रही थी, वह भी अपेक्षाकृत कुछ हल्की दिखाई दी।

पराली के धुएं की हिस्सेदारी पहुंची 31 प्रतिशत तक

पंजाब और हरियाणा में पिछले 24 घंटों के दौरान पराली जलाने के मामले 3,157 दर्ज किए गए। पीएम 2.5 के स्तर में पराली के धुएं का असर 31 प्रतिशत रहा। शनिवार को दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 291 जबकि पीएम 10 का स्तर 463 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा। शुक्रवार के मुकाबले इसमें भी थोड़ा सुधार दिखा।------\B10 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से चली हवा\Bमौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को सफदरजंग और पालम दोनों एयरपोर्ट पर हवा की गति 10 किमी प्रति घंटे तक रही। बीच बीच में हवाओं की रफ्तार शांत से धीमी होती रही। हवा की दिशा पश्चिम से उत्तर-उत्तर-पश्चिम दिशा की रही। धुंध के कारण तड़के चार बजे ²श्यता का स्तर 300 से 400 मीटर रहा, जिसमें बाद में फिर सुधार होता रहा।

Edited By: Mangal Yadav