Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution News: स्माग टावर वायु प्रदूषण की रोकथाम में कितना रहा कारगर, अगले माह बताएगी रिपोर्ट

टावर में लगे सेंसर से मिलने वाले डाटा का लगातार विश्लेषण किया जा रहा है। इसी आधार पर रिपोर्ट तैयार की जा रही है। महीने भर के अंदर स्माग टावर की रिपोर्ट बन जाएगी। अमेरिकी विशेषज्ञों का एक दल भी स्माग टावर की कार्यप्रणाली की जांच कर रहा है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Sun, 29 May 2022 04:15 PM (IST)Updated: Sun, 29 May 2022 04:15 PM (IST)
Delhi Air Pollution News: स्माग टावर वायु प्रदूषण की रोकथाम में कितना रहा कारगर, अगले माह बताएगी रिपोर्ट
प्रदूषण की रोकथाम के लिए कनाट प्लेस और आनंद विहार में दो स्माग टावर पिछले साल लगाए गए हैं।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। कनाट प्लेस में लगाए गए स्माग टावर की रिपोर्ट अगले माह आने के आसार हैं। स्माग टावर के एक किमी के दायरे में प्रदूषण के स्तर की जांच के लिए 10 सेंसर लगाए गए हैं, जिसके जरिये इसका आकलन किया जा रहा है कि स्माग टावर प्रदूषण की रोकथाम में कितना कारगर साबित हो रहे हैं।

loksabha election banner

गौरतलब है कि सर्दियों के प्रदूषण की रोकथाम के लिए कनाट प्लेस और आनंद विहार में दो स्माग टावर पिछले साल लगाए गए हैं। दोनों ही स्माग टावर को प्रयोग के तौर पर लगाया गया है। दिल्ली सरकार की ओर से पहले ही कहा जा चुका है कि प्रयोग सफल होने के बाद ही दिल्ली में अन्य जगहों पर स्माग टावर लगाया जाएगा।

सूत्रों की मानें तो टावर में लगे सेंसर से मिलने वाले डाटा का लगातार विश्लेषण किया जा रहा है। इसी आधार पर रिपोर्ट तैयार की जा रही है। महीने भर के अंदर स्माग टावर की रिपोर्ट बन जाएगी। इस बीच अमेरिकी विशेषज्ञों का एक दल भी स्माग टावर की कार्यप्रणाली की जांच कर रहा है।

बीटेक के 55 छात्रों का दाखिला रद

दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीटीयू) द्वारा आनलाइन कक्षाओं में अपने कोर्स कोर्डिनेटर को बिना बताए लगातार चार सप्ताह तक अनुपस्थित रहने और पहले सेमेस्टर में 30 प्रतिशत उपस्थिति पूरी न करने पर बीटेक के 55 छात्रों का दाखिला रद कर दिया है। इसके साथ ही 25 छात्रों का नाम भी काट दिया है। डीटीयू के डीन अकादमिक प्रो. मधुसूदन सिंह द्वारा जारी नोटिस के अनुसार इन सभी छात्रों से आनलाइन माध्यम से डीटीयू की ईमेल आइडी और फोन नंबर 8130205351 पर एक जून या उससे पहले अपना पक्ष रखने को कहा गया है।

अगर छात्र अपना पक्ष नहीं रखते हैं तो बिना किसी नोटिस के उनके नाम भी काट दिए जाएंगे। इसके साथ ही विश्वविद्यालय के बीटेक कोर्स में वर्ष 2021 में प्रवेश लेने वाले 36 छात्रों ने अपना दाखिला वापस ले लिया है। जल्दी ही इनके नाम भी डीटीयू के रिकार्ड से हटा दिए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.